एक देश एक राशन कार्ड योजना क्या है ? इसका लाभ कैसे मिलेगा

एक देश एक राशन कार्ड योजना | One Nation one ration card Scheme | सरकारी योजना | मोदी योजना 

इस पोस्ट में जानेंगे एक देश एक राशन कार्ड योजना क्या है- इसका लाभ कैसे ले सकते है (One Nation one ration card Scheme ):- भारत सरकार लगातार डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए दिन प्रतिदिन काम कर रही है ताकि भारत के नागरिकों के ज्यादा से ज्यादा काम आसान हो सके। किसी काम के लिए उन्हें ज्यादा इंतजार या फिर कही दूर ना जाना पड़े।

इसी पहल को बढ़ावा देते हुए भारत सरकार खाद्य एंव रसद मंत्रालय ने उन लोगो के लिए जो अपने परिवार के साथ बाहर रोज़गार तलाश में अपने शहर या राज्य से दूर रहते हैं उनके लिए राहत देते हुए एक देश एक राशन कार्ड की शुरुआत की है। इसी योजना के बारे में विस्तार से जानने वाले है।

एक देश एक राशन कार्ड योजना क्या है

भारत सरकार की यह काफी बड़ी योजना है। लेकिन अभी लोग इस योजना से ज्यादार लोग अनजान है जिस कारण वह इसका लाभ नही ले पा रहे है। इसीलिए हम इस लेख में एक देश एक राशन कार्ड योजना के बारे में विस्तार जानेंगे जैसे कि एक देश एक राशन कार्ड क्या है, इसका लाभ कैसे मिलेगा, इसके लिए क्या पात्रता होंनी चाहिए। सो यदि आप इस योजना से अनजान है तो इस लेख को अंत तक ज़रूर पढ़ें यह आपके लिए बेहद उपयोगी होने वाली है।

“One Nation One Ration Card Scheme”

दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते है कि भारत सरकार खाद्य एंव रसद मंत्रालय हर प्रदेश के गॉव शहर में ग़रीब निम्नवर्ग के मध्यम लोगो को सस्ते दामों पर अनाज जैसे चीनी, गेंहूँ, चावल आदि वितरण कराती है। ताकि ग़रीब निम्नमध्यम वर्ग के परिवार का भरण पोषण सही ढंग से हो सके।

अभी तक भारत सरकार नियम के अनुसार कार्ड धारक अपने हिस्से का राशन सिर्फ आने गॉव, शहर की सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से ही ले सकता था। लेकिन भारत सरकार खाद्य एंव रसद मंत्रालय एक देश एक योजना की शुरुआत कर काफी आसान कर दिया है।

इस योजना के अंतर्गत अब कार्ड धारक अपने शहर, गॉव से बाहर किसी भी सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से अपने हिस्से का राशन ले सकता है। चलिये इस योजना के बारे में अधिक जानकारी के लिए लेख को अंत तक पढ़िए। 

“एक देश एक राशन कार्ड योजना” क्या है – What is one nation one ration card scheme?

एक देश एक राशन कार्ड योजना के तहत खाद्य एंव रसद मंत्रालय सभी राशन कार्ड का एक सेंट्रल डेटा बेस बनाया जाएगा जिससे सभी राशन कार्ड उपभोगताओं को एक जगह से निर्देशित किया जा सके। इसके बाद देश का कोई राशन कार्ड धारक देश मे किसी स्थान पर मौजूद सरकारी राशन की दुकान से राशन ले सकेगा।

One nation one ration card yojana का लाभ सबसे ज्यादा उन कार्ड धारकों को होगा जो अपने परिवार का भरण पोषण करने के लिये अपने प्रदेश से कही बाहर रहते है।

एक देश एक देश एक राशन कार्ड योजना कैसे काम करेगी ?

इस योजना के तहत सभी परिवार के सभी सदस्यों के आधार कार्ड नंबर को राशन कार्ड से जोड़ा जाएगा इसी के अनुसार कार्ड धारक परिवार को कितना राशन दिया जाएगा इन सभी डेटा बेस को खाद्य एंव रसद मंत्रालय के कंप्यूटर से जोड़ा जाएगा ताकि व्यक्ति को उसके हिस्से का पूरा राशन मिल सके।

जानकारी के लिए बता दे कि एक देश योजना के अंतर्गत खाद्य एंव रसद मंत्रालय आधार कार्ड नंबर की ही एक राशन कार्ड नंबर प्रोवाइड करेगी और उस नंबर को खाद्य एंव रसद मंत्रालय (पीडीएस) बायोमैट्रिक से भी जोड़ा जाएगा।

ताकि राशन कार्ड धारक लाभार्थी देश मे मौजूद खाद्य एंव रसद मंत्रालय की सस्ते गल्ले की दुकान से अपने अंगूठे से पंच करके दुकान पर वितरण प्रणाली (PDS) के अंतर्गत बायोमैटिक के द्वारा अपने हिस्से का राशन प्राप्त कर सकता है।

कब लागू होगी “एक देश एक राशन कार्ड योजना”

गुजरात, झारखंड, राजस्थान, तेलंगना, आदि जैसे कुछ राज्यो में पहले से इंटीग्रेटड मैनेजमेंट ऑफ पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम (आईएमपीडीएस) सिस्टम योजना चल रही थी इस योजना के तहत राशन कार्ड उपभोगता अपने प्रदेश के किसी भी जिले से अपने हिस्से का पूर्ण राशन ले सकते थे।

लेकिन दूसरे राज्य से नही ले सकते हैं। परंतु अब इस योजना में सुधार करते हुए एक देश एक राशन कार्ड की शुरुआत की है है और अब लाभार्थी किसी भी प्रदेश, जिले से अपना राशन प्राप्त कर सकते है।

मिली जानकारी के मुताबिक इस योजना को 30 जून 2020 तक पूरे देश मे लागू किया जाएगा। ताकि दूसरे राज्य में जाने के बाद भी कोई ग़रीब लाभार्थी इससे वंचित ना है। इस योजना का लाभ सबसे ज्यादा उन राशन कार्ड धारकों को होगा जो अपने राज्य से कहीं दूर नौकरी, मजदूरी करके अपने परिवार का भरण पोषण कर रहे है।

एक देश एक राशन कार्ड के फायदे – Benefit Of One nation one ration card Scheme

इस योजना के कुछ फायदे यहाँ देखिये –

  • जो लाभार्थी अपने रोजगार वजह से अपने राज्य,शहर,गॉव से बाहर रहते है, वो लाभार्थी उसी शहर, राज्य में खाद्य एंव रसद मंत्रालय द्वारा स्थापित की गई सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से अपने हिस्से आया राशन ले सकेंगे।
  • समय की बचत के साथ अब आपको दुकान पर लंबी लाइन लगाने की जरूरत नही होगी।
  • बिना किसी चोरी, भ्रष्टाचार  के लाभार्थी को उसके हिस्से का पूर्ण राशन मिल सकेगा।
  • दूसरे स्थान पर नौकरी, रोज़गार करने पर स्थानीय बाजारों से राशन खरीदने पर होने वाले व्यय को रोक जा सकेगा।

ये सरकारी योजना के बारे में भी पढ़िए –

» प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना क्या है ? इसमें आवेदन कैसे करे

» प्रधानमंत्री सस्ती AC योजना क्या है ? इसमें आवेदन कैसे करे पूरी जानकारी

» प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 2019 | पीडीऍफ़ फॉर्म | क्लेम | पात्रता | ऑनलाइन आवेदन

» किसान सम्मान निधि योजना क्या है पूरी जानकारी

निष्कर्ष (Conclusion)

तो दोस्तों ये था हमारा आज का लेख जिसमे हमने आपको एक देश एक राशन कार्ड योजना की जानकारी उपलब्ध कराई। यदि इस इस लेख में आपको एक देश एक राशन कार्ड योजना के बारे में कुछ समझ नहीं आया हो या फिर इससे जुड़ा कोई सवाल हो तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है।

One nation one ration card scheme की जानकारी आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर करना ना भूलें। शेयर करने के लिए शेयर की सुविधा हमने नीचे दे रखा है। inhindi.in पर ऐसे ही सरकारी योजना के बारे में जानकारी शेयर किया जाता है। गूगल पर inhindi.in सर्च करके आप हमारे वेबसाइट पर आ सकते है। धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here