Home » बैंकिंग » सिविल स्कोर ऑनलाइन कैसे चेक करें? | ऑनलाइन | What is CIBIL score

सिविल स्कोर ऑनलाइन कैसे चेक करें? | ऑनलाइन | What is CIBIL score

सिविल स्कोर ऑनलाइन कैसे चेक करें(how to check Cibil score online) :- एक फिर से स्वागत है आप सभी एक हमारे आज के एक और नए आर्टिकल में, आज हम आपके लिए इस आर्टिकल के माध्यम से यह जानकारी देंगे कि आप किस प्रकार से अपना Cibil score online kaise check kar सकते हैं। यदि आप भी अपने Cibil score को घर बैठे ऑनलाइन चेक करने के इछुक है तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को अंत तक पूरा अवश्य पढ़ें।

आप सभी लोगो ने Cibil score के बारे में जरूर सुना ही होगा। और ऐसा भी हो सकता है कि आप लोगो मे से कई लोग पहले से ही Cibil score के बारे में जानते हो। जिससे चेक करने के लिए आपको अपनी जेब से पैसे खर्च करने पड़ते हैं, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अलग अलग कंपनी के द्वारा Cibil score चेक करने पर  नागरिको से काफी पैसे शुल्क के रूप में लिए जाते हैं, लेकिन आज हम आपके लिए इस आर्टिकल के जरिये ऐसी तरक़ीब के बारे में बताने वाले हैं।

जिसकी मदद से  आप लोग Cibil score को फ्री में चेक कर पाएंगे। फ्री में सिविल स्कोर चेक करने के लिए आपको न तो किसी भी दफ्तर या अधिकारी के पास नही आवश्यक है। क्योंकि अब आप Cibil score को अपने घर बैठे फ्री में ऑनलाइन आसानी से चेक कर सकते हैं। यदि आप भी अपना Cibil score फ्री में चेक करना चाहते हैं तो आप हमारे साथ इस आर्टिकल में लास्ट तक बने रहे।

इस आर्टिकल में हम आपको बतयेगें की Cibil score kya hai, Cibil score online चेक करने के लिए आपको कौन से दस्तावेज की जरूरत होगी और इसके लिए आपको क्या प्रोसिस करनी होगी इसकी जानकारी हम आपके लिए यहाँ नीचे उपलब्ध कराने जा रहे हैं, उम्मीद है आपको पसंद आएगी।

सिविल स्कोर क्या है? | What is CIBIL score

सिविल स्कोर ऑनलाइन कैसे चेक करें

क्या आप जानते हैं कि सिविल स्कोर क्या होता है तो बहुत ही अच्छी बात है और यदि आप सिविल स्कोर के बारे में अधिक नही जानते हैं तो आपको इसके बारे में जरूर पता होना चाहिए कि आखिर Cibil score होता क्या है, इसका क्या उपयोग है इस सब की जानकारी आपके लिए पता होनी चाहिए। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि Cibil score क्या होता है, सिविल स्कोर 300-900 के बीच के तीन अंको का एक यूनिक नंबर होता है, इससे आप आसानी से यह पता कर सकते है कि आप क्रेडिट प्राप्त करने के लिए पात्र है अथवा नहीं।

इसका मतलब यदि आपका सिविल स्कोर अच्छा होगा तो आप आसानी से और अधिक लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसका निर्धारण आपके द्वारा लिए गए पिछले लोन पर किये गए भुकतान के आधार पर सुनिश्चित किया जाता है। सिविल स्कोर को निर्धारित करने के लिए व्यक्ति को 300 से 900 तक तीन अंको का एक यूनिक नंबर दिया जाता है जिस सिविल स्कोर नंबर कहा जाता है। इसके अलावा अगर आपका Cibil score अच्छा नहीं है या कम है तो जरूरत पड़ने पर लोन देने वाली फाइनेंस कंपनी और बैंक आपको लोन देने से साफ मना कर सकते हैं।

और अगर कोई कंपनी या बैंक आपके लिए लोन दे भी देती है तो वह आपसे अधिक ब्याज लेकर ही कम लोन प्रदान करेगी। सिविल स्कोर की मदद से बैंक और फाइनेंस कंपनी को यह जानकारी प्राप्त होती है कि आपको लोन देने पर उन्हें कितना रिस्क हो सकता है। इसके लिए ही बैंक आपसे अधिक ब्याज बसूल कर सकती है। इसके अलावा अगर आपका सिविल स्कोर अच्छा है तो लोन लेने वाले बैंक और कंपनी को कम रिस्क होगा। जिसकी वजह से आप कम ब्याज दर पर आसानी से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

सिविल स्कोर ऑनलाइन चेक करने के लिए आवश्यक दस्तावेज-

जो भी व्यक्ति अपना सिविल स्कोर ऑनलाइन चेक करने वाले हैं तो उनके लिए कुछ जरूरी documents की जरूरत होंगी। जिसकी जानकारी हम आपके लिए निम्न प्रकार से सूचीबद्ध नीचे बता रहे हैं इन डॉमेंट्स की मदद से आप बिना किसी परेशानी के आसानी से अपना सिविल स्कोर फ्री में चेक कर सकते हैं।

  • सिविल स्कोर चेक करने के लिए आपको अपने पैन कार्ड की जरूरत पड़ेगी।
  • फ्री में ऑनलाइन सिविल स्कोर चेक करने के लिए आपके पास मोबाइल नंबर जरूरी है।।
  • इन सबके साथ ही सिविल स्कोर चेक करने वाले व्यक्ति के पास ईमेल आईडी होनी अनिवार्य है।
  • साथ ही आपके पास पोस्टल पिन कोड क्रमांक भी होना जरूरी है।

सिविल स्कोर ऑनलाइन कैसे चेक करें? | How to check CIBIL score online

यदि आप सिविल स्कोर को फ्री में चेक करना चाहते हैं तो आपके लिए कई तरीको मौजूद हैं जिनकी मदद से आप  आसानी से अपने ऑनलाइन घर बैठे सिविल स्कोर चेक करते होंगे। जिसके लिए आपको शुल्क देना पड़ता होगा। लेकिन हम आपके लिए आज इस आर्टिकल में ऐसे दो तरीको के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिसमें से एक तरीके से आप फ्री में सिविल स्कोर चेक कर सकते हैं तथा दूसरे से Paid सिविल स्कोर चेक कर सकते हैं। यानि इसके लिए आपको कुछ पैसे देने होंगे जो इस प्रकार नीचे दिए गए हैं।

Bajaj finance की ऑफिशियल वेबसाइट से सिविल स्कोर ऑनलाइन कैसे चेक करें-

आप Bajaj finance की official website पर जाकर फ्री में आसानी से अपना Cibil score check कर सकते हैं। यदि आप Bajaj finance की official website पर जाकर Cibil score चेक करना चाहते हैं तो आपके लिए कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करना होगा जो  नीचे दिए गए है। इन स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना सिविल स्कोर आसानी से चेक कर पाएंगे।

Step1. आपके लिए सबसे पहले Bajaj finance की official website पर जाना होगा। Bajaj finance की official website पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Step2. ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर आपके सामने Bajaj finance की official website का होम पेज खुल जायेगा।

Step3. इस होम पेज पर आपसे कुछ जरूरी डिटेल जैसे मोबाइल नंबर, नाम, पैन कार्ड नंबर आदि बहुत सी जानकारी पूछी जाएगी। आपको दी गयी सभी डिटेल को ध्यान से भरना है।

Step4. पूछी गयी सभी डिटेल को सही से भरने के बाद आपको नीचे दिए मौजूद सब्मिट के बटन पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपसे आपके मोबाइल नंबर को दर्ज करने को बोला जायेगा।

Step5. आपके लिए यहाँ अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना है मोबाइल नंबर दर्ज करने के बाद आपको आपके नंबर पर एक ओटीपी मिल जाएगा। और एक नया पेज खुल जायेगा। इस पेज पर आपको ओटीपी को इंटर करके वैलिडेट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

Step6. अब आप अपना सिविल स्कोर अपनी मोबाइल स्क्रीन पर देख सकते हैं। साथ ही आपके सिविल स्कोर की जानकारी आपकी ईमेल आईडी पर भी आप प्राप्त कर पाएंगे।

ऑफिशियल वेबसाइट सिविल स्कोर ऑनलाइन कैसे चेक करें-

आप अपने सिविल स्कोर की ऑफिशियल वेबसाइट के द्वारा भी सिबिल स्कोर चेक कर सकते हैं। इसके लिए आपको ऑनलाइन कुछ शुल्क का भुकतान करना होगा। यदि आप सिविल स्कोर की ऑफिशियल वेबसाइट के द्वारा अपना सिबिल स्कोर चेक करने के इछुक हैं तो आपके लिए हमने कुछ स्टेप्स की जानकारी नीचे उपलब्ध कराई है इन स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना सिविल स्कोर चेक कर पाएंगे।

Step1. ऑफिशियल वेबसाइट से सिविल स्कोर चेक करने के लिए आपको सबसे पहले सिविल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के लिए आप इस लिंक पर क्लिक करें।

Step2. इसके बाद आपकी स्क्रीन पर सिविल की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जायेगा। इस ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको अपनी पर्सनल जानकारी जैसे नाम, मोबाइल नंबर आदि जानकारी भरनी होगी।

Step3. इसके साथ ही आपके लिए किसी कंपनी द्वारा दिये गए एक पैकेज को सेलक्ट करना होगा। अब आपके सामने एक नया पेज खुल कर आ जायेगा जिसमे आपको कुछ जरूरी जानकारी एंटर करनी है।

Step4. और इस सभी जानकारी को एंटर करने के बाद आपको सब्मिट के बटन पर क्लिक कर देना है।

Step5. अब 24 घंटे के अंदर आपकी जीमेल पर आपको अपने सिविल स्कोर की जानकारी मिल जाएगी। इस तरह आप ऊपर बातये गए कुछ स्टेप्स को फॉलो करके सिविल स्कोर देख सकते हैं।

निष्कर्ष 

आज हमने इस लेख के माध्यम से आपके साथ सिविल स्कोर ऑनलाइन कैसे चेक करें? | ऑनलाइन | What is CIBIL score के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की तथा उससे जुड़े अन्य मुख्य बिंदुओं पर चर्चा की।

हम आशा करते है, कि लेख में दी गयी जानकारी आपको पसन्द आयी होगी तथा महत्वपूर्ण साबित हुयी होगी। अगर अभी आपके में लेख में दिये गए विषय से जुड़ा कोई भी सवाल है तो आप बेझिझक कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है. हमारी टीम द्वारा आपके सवाल का जल्द से जल्द उत्तर देने की कोशिश की जायेगी।

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें