Home » सरकारी योजना » किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन किस्त कैसे देखें

किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन किस्त कैसे देखें

किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन क़िस्त कैसे देखें : बहुत से किसान को इस योजना का पैसा आया है या नही इसके बारे में नहीं जान पाते है और पैसा चेक कराने के लिए बैंक में जाकर घंटो भर लाइन लगाकर खड़े रहते है। तब जाकर किसान सम्मान निधि का पैसा चेक कर पाते है जिससे बहुत से आवश्यक कार्य नहीं कर पाते है तो आज हम आप लोगो को किसान सम्मान निधि क़िस्त देखने का आसान तरीका बताते है जिससे आप घर बैठे आसानी से देख सकेंगे और आपका समय भी बर्बाद नहीं होगा। जानने के लिए इस पोस्ट के अंत तक बने रहे।

जैसा की आप सभी जानते है देश में सबसे ज्यादा आर्थिक स्थिति खराब किसानो की है इसी हालात को देखते हुए केंद्र सरकार ने किसानो के लिए हर वर्ष अलग – अलग प्रकार की योजना शुरू करता है। ताकि किसानो को कृषि के प्रति लगाव को बढ़ाया जा सके सरकार का उद्देश्य है देश में जितने भी छोटे एवं सीमांत किसान है जो सिर्फ कृषि पर आधारित है उसे सरकार हर साल 6 हजार रूपए की आर्थिक सहायता करती है। इस पैसा को सरकार 2 -2 हजार के तीन किस्तों में बैंक खाता ट्रांसफर करती है जिससे किसानो को कृषि कार्य करने में मदद मिल सके। तो आइये ज्यादा समय ना लेते है और क़िस्त देखने की प्रक्रिया को बताते है।

kisan-samman-nidhi-yojana-online-kist-kaise-dekhe

किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन किस्त कैसे देखें ?

  • सबसे पहले ऑनलाइन किसान सम्मान निधि क़िस्त देखने के लिए आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना होगा।
  • इस प्रकार आपके मोबाइल या लेपटॉप में किसान सम्मान निधि योजना का वेबसाइट खुल जायेगा जिसमे आपको farmer corner के सेक्शन में beneficiary status का विकल्प दिखाई देगा जिसे सेलेक्ट करे।
  • इसके बाद आपके स्क्रीन में नया पेज ओपन होगा जिसमे आपके सामने 2 ऑप्शन आएगा पहला Aadhar number का दूसरा account number तो आप अपने सुविधा के अनुसार चयन करे।
  • अगर आपने आधार नंबर चुना है तो आधार नंबर भरे यदि आप अकाउंट नंबर को चुना है तो अपना खाता नंबर भरे।
  • चुने हुए नंबर को भरने के बाद get data के ऑप्शन को सेलेक्ट करे
  • get data को सेलेक्ट करते ही आपके नाम पर कितना पैसा आया एवं कब – कब आया है सभी विवरण सामने आ जायेगा जिसमे देख सकते है।
  • इस प्रकार किसान सम्मान निधि योजना का क़िस्त ऑनलाइन आसानी से देख सकते है।

सारांश :

किसान सम्मान निधि योजना किस्त देखने के लिए आपको सरकार की वेबसाइट pmkisan.gov.in को ओपन करना होगा उसके बाद farmer corner के सेक्शन में beneficiary status होगा जिसे चुनना होगा फिर दो ऑप्शन आएगा पहला आधार नंबर दूसरा अकाउंट नंबर आपको दोनों में से किसी एक को चुनना होगा फिर नीचे बॉक्स में भरकर get data चुने इसके बाद आपके किस्त सभी विवरण खुल जायेगा जिसमे देख सकते है।

इसे भी पढ़िए श्रमिक कार्ड की पहली किस्त कैसे देखें

किसान सम्मान निधि योजना ऑनलाइन किस्त कैसे देखें, इसकी सभी प्रक्रिया को ऊपर में बहुत ही सरल भाषा में बताया गया है ताकि आप लोगो को समझने में कोई परेशानी ना हो। अगर आपने इस आर्टिकल का अंत तक अवलोकन किया है तो आसानी से किसान सम्मान निधि योजना का किस्त देख सकते है।

इसी प्रकार हम आप लोगो को इस वेबसाइट में ऐसी ही नई – नई सरकारी योजना के बारे में जानकारी बताते रहेंगे ताकि आप लोगो को लाभ मिल सके। अगर यह आर्टिकल पसंद आये तो शेयर जरूर करे जिससे सभी किसान अपना सम्मान निधि योजना का किस्त देख सके धन्यवाद।

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें