Home » राशन कार्ड » हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें? | New Harayan Ration Card List

हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें? | New Harayan Ration Card List

 New Harayan Ration Card List 2021 :- हरियाणा खाद्य विभाग द्वारा हर वर्ष एक नयी राशन कार्ड लिस्ट कार्ड धारकों की लिस्ट को जारी किया जाता है। जिसमें बहुत नये राशन कार्ड धारकों ले नाम को जोड़ा जाता है तथा पुराने राशन कार्ड धारकों के नाम को हटाया भी जाता है, जो राशन कार्ड आए प्राप्त होने वाले लाभ को प्राप्त करने के लिए मान्य नहीं है, ऐसे में अगर आप एक राशन कार्ड धारक या फिर राशन कार्ड को बनवाने के लिए आवेदन किया है तो एक बार हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट 2021 (Haryana New Ration Card List 2021 In hindi) में apne नाम की जांच अवश्य कर लें।

क्योंकि यदि आपका इस लिस्ट में नाम शमिलित नहीं होगा तो आप भविष्य में राशन प्राप्त होने वाले वाले लाभ को प्राप्त नहीं कर पाएंगे। तो यदि आप हरियाणा नई राशन कार्ड लिस्ट में अपने नाम की जांच करना चाहते है, तो ऑर्टिकल को अंत तक पढ़े। क्योंकि हमारे द्वारा नीचे Step By Step बताया गया है कि आप कैसे New Harayan Ration Card List में अपने नाम की जांच कर सकते है तथा इससे जुड़े सभी डाउट को भी क्लियर करने की कोशिश की गई है। तो चलिये शुरू करते है –

हरियाणा राशन कार्ड क्या है? | Haryana Ration Card

हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें

अगर आप हरियाणा प्रदेश में निवास करते है तो Haryana Ration Card के बारे में अवश्य जानते होंगे। लेकिन अगर आप हम आपको राशन कार्ड से संबंधित जानकारी प्रदान कर रहे है तो हमारा फर्ज बनता है कि आपको बताएं कि हरियाणा राशन कार्ड क्या है। तो बता दें कि हरियाणा राशन कार्ड हरियाणा खाद्य एवं आपूर्ति विभाग द्वारा जरू किया जाने वाला एक आधिकारिक दस्तावेज है जिसे प्रदेश में स्थायी रुप से निवास करने वाला कोई भी नागरिक बनवा सकता है तथा इसका उपयोग किसी भी सरकारी या गैर सरकारी काम को करवाने में पहचान के तौर पर कर सकता है.

तथा इसका उपयोग कर बहुत ही कल्याणकारी योजना का लाभ भी प्राप्त कर सकता है। लेकिन आपको बता दें कि इसका मुख्य उपयोग आर्थिक रूप आए कमजोर परिवारों द्वारा सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से जीवन यापन करने के लिए जरूरी खाद्य सामग्री जैसे – गेहूं, चावल, चना, चीनी आदि को किफायती दरों पर प्राप्त करने में किया जाता है और इसी उद्देश्य के साथ खाद्य विभाग द्वारा राशन कार्ड को जारी किया जाता है।

नई हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट में नाम उपस्थित होने से लाभ

हरियाणा नयी राशन कार्ड लिस्ट के बारे में पढ़ रहे है तो आपके मन में य सवाल अवश्य आ रहा होगा कि अगर हमारा नाम Haryana Ration Card List 2021 में उपस्थित होता है तो हमें क्या – क्या लाभ हो सकते है जो कि निम्न है –

  • यदि आपका नाम हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट में उपस्थित होता है, तो आप इसकी ऑनलाइन छायाप्रति को निकालकर उसका उपयोग किसी बजी काम को कराने में एक सरकारी प्रूफ के तौर कर सकते है।
  • इस लिस्ट में यदि आपका नाम शामिल होता है, तो अपने अपने नजदीकी सरकारी सस्ते गल्ले की दुकान से बहुत से खाद्य सामग्री जैसे – गेहूं, चावल, चीनी, चना आदि को सस्ते दामों पर प्राप्त कर सकते है।
  • इन सबके अलावा इसका उपयोग कर बिजकी कनेक्शन, पानी कनेक्शन, टेलीफोन कनेक्शन आदि को करवा सकते है।

हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें? | How to check Haryana Ration Card List online

यदि आप हरियाणा वोटर लिस्ट 2021 में अपने नाम की जांच करना चाहते है तो बहुत आसानी के कर सकते है जिसके लिए नीचे दी गयी Steps को फॉलो कर सकते है –

  • हरियाणा राशन कार्ड लिस्ट में अपने नाम की जांच करने के लिए सबसे पहले आपको हरियाणा खाद्य विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी हरियाणा खाद्य विभाग ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको साइट में कुछ विकल्प दिखाई देंगे। जिनमें से आपको MIS And Report के ऑप्शन पर क्लिक करना है और फिर Report के Option पर क्लिक करना है।
  • रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा। जहां आपको कुछ लिंक दिखाई देंगे। जिनमें से आपको राशन कार्ड के लिंक के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • जिसके बाद जिला खाद्य एवं आपूर्ति ऑफिस के हिसाब से लिस्ट खुल जाएगी। जिसमें आपको अपने जिले के लिंक पर क्लिक कर देना है।
  • अपने जिले के लिंक पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर सहायक खाद्य एवं आपूर्ति अधिकारी के नाम की सूची खुल जायेगी। जहां से आपको अपने सहायक खाद्य आपूर्ति अधिकारी के नाम के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपकी स्क्रीन पर FPS Owner एवं एफपीएस आईडी की सूची प्रदर्शित हो जायेगी।
  • जिसमें से आपको अपने क्षेत्र के एफपीएस ओनर के नाम या फिर एफपीएस आईडी के ऊपर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने अगला पेज ओपन होगा। जहां आपको एक सूची दिखाई देगी। जिसमें आपको राशन कार्ड धारकों की डिटेल जैसे – नाम, पिता का नाम, माता का नाम, राशन कार्ड नंबर आदि डिटेल देखने को मिल जाएंगे।
  • इसके अलावा अन्य जानकारी देखने के लिए अपने नाम के सामने बारे कॉलम में View के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • अब आपकी स्क्रीन पर राशन कार्ड स्लिप खुल जायेगी। जिसमें आपको राशन कार्ड से संबंधित सभी डिटेल देखने को मिल जायेगी।
  • आप चाहे तो इसे Save के बटन पर क्लिक करके इसे डाउनलोड भी कर सकते है तथा अपने डिवाइस में सुरक्षित कर है है इसका प्रिंट आउट निकालकर उपयोग में ला सकते है।

Contact Details

कोई भी व्यक्ति जिसे अपने राशन कार्ड या राशन कार्ड से जुड़ी कोई विशेष जानकारी प्राप्त करना हैं, तो इसके लिये विभाग में संपर्क कर सकता है। क्योंकि हरियाणा खाद्य विभाग द्वारा अपनी कांटेक्ट डिटेल्स को साझा किया हया है और आपकी उचित जानकारी के लिए उन कांटेक्ट डिटेल्स को नीचे साझा किया गया है। जो निम्न प्रकार है –

Toll Free Number – 1967, 1800 – 180 – 2087

निष्कर्ष –

आज हुमने आपके साथ इस आर्टिकल के माध्यम से राशन कार्ड से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी कि Ration Card List 2021 में अपने नाम की जांच कैसे करें? के बारे विस्तार से जानकारी साझा की। हम आशा करते है कि ये आपके लिए पसन्द आयी होगी। इसके अलावा अगर आप ऑर्टिकल से जुड़ी कोई विशेष जानकारी या बदलाब चाहते है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते है। हमारी टीम द्वारा आपकी Comment का जल्द से जल्द उत्तर दिया जायेगा।

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें