Home » सरकारी योजना » [ऑनलाइन]10 वीं मार्गशीट में नाम और जन्मतिथि में कैसे सुधार कराएं?

[ऑनलाइन]10 वीं मार्गशीट में नाम और जन्मतिथि में कैसे सुधार कराएं?

10 वीं मार्गशीट में नाम और जन्मतिथि में कैसे सुधार कराएं :- भारत सरकार के प्रयत्नों के कारण आज देश डिजिटल युग की तरफ काफ़ी तेजी से बढ़ रहा है। ज्यादा से ज्यादा सरकारी प्राइवेट कार्यो को ऑनलाइन प्लेटफार्म पर लाया जा रहा है। लेकिन अक्सर देखा जाता है कि ऑनलाइन कार्य करने में कई बार डेटा ग़लत अपलोड हो जहर के कारण व्यक्ति के लिए बड़ी समस्या का सबब बन जाता है।

जैसे कि आज हम बात करने जा रहे है 10 वीं मार्कशीट में नाम और जन्मतिथि की जिसमे अक्सर छात्रों का डेटा गलत उपलोड हो जाता है। जो कि छात्रों के लिए बड़ी परेशानी में डाल देता है। लेकिन अब अगर आप भी उन छात्र या छात्राओं में शामिल है। तो आपको बिल्कुल भी परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज हम आपको लेख के माध्यम से बताएंगे। कि आप किस प्रकार 10 वीं या 12 वीं की मार्गशीट में उपस्थित त्रुटि में ऑनलाइन माध्यम से सुधार कर सकते है। तो चलिए इसके बारे में स्टेप by स्टेप जानते है –

10 वीं मार्गशीट में नाम और जन्मतिथि में कैसे सुधार करें?

10 वीं मार्गशीट में नाम और जन्मतिथि में कैसे सुधार करें

यदि आपने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद से बोर्ड परीक्षा को पास किया है तथा किसी कारण आपकी मार्कशीट में किसी प्रकार का कोई Correction हो गया है तथा आप उसमें सुधार करवाना चाहते है। तो आपकी बेहतर जानकारी के लिए आपको बता दें। कि गलती को सुधार करने के विभाग द्वारा कई प्रक्रियाओं को शुरू किया गया है।

जिनके माध्यम से आप अपनी मार्कशीट उपस्थित करेक्शन को ठीक करा सकते है, इन तरीकों के माध्यम से मार्कशीट में सुधार कराने पर आपको किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं करना होगा। इसलिए किसी ठग या दलाल को कोई भी पैसे देने की आवश्यकता नहीं है। तो आइए इसके सभी तरीकों के बारे में एक – एक करके जानते है –

10 वीं मार्कशीट में नाम और जन्म तिथि को ऑनलाइन आवेदन करके कैसे ठीक करायें?

अगर आप ऑनलाइन माध्यम का उपयोग करके Marksheet Correction को ठीक करना चाहते है। तो इसके लिए आप नीचे दिए गये Points को Step By Step फॉलो कर सकते है। जो कि निम्न है –

  • इसके लिए आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • जिसके बाद वेबसाइट का होम पेज आपकी स्क्रीन पर खुल जायेगा। जहां आपको User Name, Password और Capture Code को दर्ज करके लॉगिन ले लेना है।
  • जिसके बाद आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर कई ऑप्शन खुलकर सामने आ जाएंगे। जिसमें से आपको अंकपत्र संसोधन वाले विकल्प का चयन करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलकर सामने आ जायेगा।
  • जिसमें आपको अपने जिले का नाम, विद्यालय का नाम, माता पिता का नाम, अनुक्रमांक, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, पता आदि को डालना होगा।
  • जिसके बाद आपको आधार कार्ड या पहचान पत्र तथा 2 पासपोर्ट साइज फ़ोटो को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • अपलोड करते समय ध्यान रहे कि किसी का भी साइज 40kb से अधिक ना हो।
  • ये सब करने के बाद आपको Submit के ऊपर क्लिक कर देना है।

इस प्रकार आपके द्वारा संसोधन प्राक्रिया पूर्ण हो जायेगी। और जल्द ही विभाग द्वारा अपनी मार्कशीट में से संसोधन करके sms या Email के माध्यम से आपको सूचित कर दिया जायेगा।

10 वीं मार्कशीट में फोन या ईमेल द्वारा शिकायत करके कैसे सुधार करायें?

आप चाहे फ़ोन नंबर या ईमेल के माध्यम से मार्कशीट Correction को ठीक कराना चाहते है, तो बहुत आसानी से क्षेत्रीय कार्यालय के नंबर पर संपर्क करके करवा सकते है। इसलिए हमारे द्वारा क्षेत्रीय कार्यालय के नम्बरों को साझा किया गया है। जो निम्न है –

  1. प्रयागराज क्षेत्रीय कार्यालय – 0532 – 2423265
  2. बरेली क्षेत्रीय कार्यालय – 0581 – 2576494
  3. गोरखपुर क्षेत्रीय कार्यालय – 0551 – 2205271
  4. मेरठ क्षेत्रीय कार्यालय – 0121 – 2660742
  5. वाराणसी क्षेत्रीय कार्यालय – 0542 – 2509990

इसके अलावा अगर आप ईमेल के माध्यम से कोई Correction को ठीक कराना चाहते है, तो इसके लिए आपको इनबॉक्स में अपने समस्या को विस्तार में लिखना होगा। इसके बाद ro लिखकर आपने क्षेत्र का @gmail.com जैसे – [email protected], [email protected] पर भेज देना है। इसके बाद विभाग द्वारा आपकी समस्या का निदान करने की कोशिश की जायेगी।

उत्तर प्रदेश बोर्ड मार्कशीट करेक्शन FAQ

अगर आपने UP Board से 10वीं या 12वीं की परीक्षा को पास किया है, तथा किसी कारण उसमें कोई करेक्शन हो गया है। तथा अब आप उसमें संसोधन करना चाहते है, तो आपके मन में इसको लेकर बहुत से सवाल आते होंगे और हमेशा से ही कोशिश रहती है, कि हम आपके सभी सवालों के जबाब साझा कर सकें। इसलिए हमारे द्वारा कुछ मुख्य सवालों तथा उनके जबाबों को साझा किया गया है. जो अक्सर कमेंट करके हम से पूछे जाते है –

उत्तर प्रदेश मार्कशीट में संशोधन करने के लिए हमें किसी शुल्क का भुगतान करना होगा?

जी नहीं! इसके लिए आपको किसी भी शुल्क का भुगतान नही करना होगा। क्योंकि प्रदेश के छात्र – छात्राओं की सुविधा के लिए प्राक्रिया पूर्णतया निशुल्क शुरू की गयी है।

10वीं तथा 12वीं की मार्कशीट में नाम और जन्म तिथि कैसे ठीक करायें?

यदि आप 10वीं तथा 12वीं की मार्कशीट में जन्म तिथि और नाम को ठीक करना चाहते है। तो लेख को पूरा ध्यानपूर्वक पढ़े। क्योंकि इसके बारे में ऊपर आर्टिकल में हमारे द्वारा विस्तार से बताया गया है।

हमारे क्षेत्रीय कार्यालय फ़ोन नंबर क्या है?

हमारे द्वारा सभी क्षेत्रीय कार्यालयों के नंबर को लेख में बताया गया है।

निष्कर्ष –

आज हमने इस लेख के माध्यम से उत्तर प्रदेश बोर्ड 10वीं तथा 12वीं की मार्कशीट में करेक्शन को कैसे ठीक करें या करायें के बारे में सम्पूर्ण जानकारी साझा की तथा उससे जुड़े सभी डाउट को भी क्लियर करने की कोशिश की गयी।

हम आशा करते है! कि लेख आपको पसन्द आया होगा तथा उपयोगी साबित हुआ होगा। अगर अभी भी आपके मन में लेख को लेकर कोई भी डाउट है, तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते है। हमारी टीम द्वारा आपके डाउट को जल्द से जल्द क्लियर करने की कोशिश की जायेगी।

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें