Home » टेक्नोलॉजी » अपने स्मार्टफोन की इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाये?| नेट की स्पीड फ़ास्ट करने का तरीका

अपने स्मार्टफोन की इंटरनेट स्पीड कैसे बढ़ाये?| नेट की स्पीड फ़ास्ट करने का तरीका

अगर आपके फ़ोन में भी इन्टरनेट स्पीड काफी कम आती है या फिर आपके फ़ोन में नेट काफी स्लो चलता है तो हमारा यह आर्टिकल  आपके काफी काम आ सकता है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बतायेगे. जिससे आपके फ़ोन पर इन्टरनेट की स्पीड काफी अच्छी आने लगेगी और आपके फ़ोन पर स्लो इन्टरनेट या ऑनलाइन विडियो देखते समय होने वाली buffering नही होगी.

अगर आप यह सभी जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। आज के समय में इन्टरनेट का इस्तेमाल बहुत से लोग करते है और अगर हमारा इन्टरनेट कनेक्शन स्लो होता है तो हम आपको कई तरह की परेशानी होती है जिससे हमारे ऑनलाइन होने वाले कई कामों में देरी होती है।

लेकिन क्या आप जानते है कि आप अपने फ़ोन में कुछ सेटिंग करके अपने स्मार्टफोन की इन्टरनेट की स्पीड को फ़ास्ट कर सकते है। आज के अपने इस आर्टिकल में हम आपको फोन की इन्टरनेट स्पीड को फ़ास्ट करने के बारे में बतायेगे। इस तरह की जानकारी लेने के लिए आप इस आर्टिकल पूरा पढ़े।

अपने स्मार्टफोन की इन्टरनेट स्पीड कैसे बढायें? | Net Ki Speed Kaise Badhaye

जब आप एक नया फ़ोन लेते है तो उस समय आपके फ़ोन पर इन्टरनेट की स्पीड ज्यादा अच्छी आती है और इसके साथ ही आपका स्मार्टफोन भी तेजी से काम करता है लेकिन जैसे जैसे आपका फ़ोन पुराना होता है आपका फोन स्लो हो जाता है और आपके फ़ोन की इन्टरनेट स्पीड भी कम हो जाती है।

इसलिए हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक्स के बारे में बतायेगे जिससे आपका स्मार्टफोन भी फ़ास्ट काम करने लगेगा  और साथ ही आपके फ़ोन की इन्टरनेट स्पीड भी काफी ज्यादा अच्छी हो जाएगी।

स्मार्टफोन के Background Apps को बंद करें । Close Background Running Apps

जब भी हम अपना स्मार्टफोन यूज़ कर रहे होते है तो उस समय हम कई एप्लीकेशन को close नही करते है और उनको मिनीमाइज कर देते है जिससे वह एप्लीकेशन हमारे स्मार्टफोन के बैकग्राउंड में रन करता रहता है जब फ़ोन के सभी रिसोर्सेज यूज़ करता है जिसके कारण हमारा फ़ोन किसी भी टास्क को करने में समय लेता है और साथ ही इस कारण हमारे फ़ोन की बैटरी भी ज्यादा खर्च होती है।

अपने किसी भी app का बैकग्राउंड डाटा यूसेज बंद करने के लिए आपको सबसे पहले अपने होने की सेटिंग में जाना होगा और इसके बाद “Data usage” में जाकर उन एप्लीकेशन का Background Consumption ऑफ कर देना होगा जिनका इस्तेमाल आप नही करते है या फिर जो आप ज्यादा डाटा कंसम्पशन कर रहा है। इस तरह आप अपने फ़ोन की इन्टरनेट स्पीड को बढ़ा सकते है।

Unused Apps को Remove कर दें । Uninstall Unused Apps

अगर आपके फ़ोन में ऐसे कई एप्लीकेशन है जिनका आप इस्तेमाल नही कर रहे है तो आप इस तरह के सभी Apps को अपने फ़ोन से डिलीट कर सकते है क्योंकि इस तरह के एप्लीकेशन आपके इन्टरनेट स्पीड को स्लो कर देते है जिसके कारण आपको अपने फ़ोन पर स्लो इन्टरनेट स्पीड की समस्या होती है। इन सभी Apps की वजह से आपके फ़ोन की बैटरी भी कम बैकअप देती है और आपका फोन भी स्लो हो जाता है।

स्मार्टफोन की Cache Data को Clear करें । Clear Cache Data

जब भी हम इन्टरनेट का इस्तेमाल करते रहते हैं या वेब ब्राउज़िंग करते है तो उसमे से कुछ डाटा फ़ोन में सेव हो जाती है जिसको Cache डाटा कहते है। जब किसी एप्लीकेशन की कैश डाटा ज्यादा हो जाती है तब वह एप्लीकेशन काफी स्लो काम करने लगता है जिसके कारण Mobile Internet की Speed कम हो जाती है। इसलिए अपने फ़ोन की इन्टरनेट स्पीड को बेहतर करने के लिए आपको अपने फ़ोन की इस कैश डाटा को डिलीट कर देना चाहिए।

अपने स्मार्टफोन के Browser को Update करें । Update Your Smartphone’s Browser

किसी भी फ़ोन में जब आप इन्टरनेट का इस्तेमाल करते है तो आप किसी ना किसी app पर इन्टरनेट यूज़ करते है इसलिए आपको उस app को हमेशा अपडेट रखना चाहिए क्योंकि उस app को डेवेलोप करने वाली कंपनी हमेशा अपने उस app में नये फीचर ऐड करती रहती है और साथ ही उसकी कमियों को दूर करती रहती है। इसलिए आप को हमेशा अपने app को अपडेट रखना चाहिए।

स्मार्टफोन की RAM को Clear करें । Clean RAM

यह तो आप जानते ही है कि जब भी आप किसी app को यूज़ करते है तो वह आपके फ़ोन की RAM पर ऑपरेट होता है, जिसका मतलब है कि आपके फ़ोन की जितनी RAM फ्री होगी आपको उस app को यूज़ करने में उतनी ही अधिक आसानी होगी और अच्छी इन्टरनेट स्पीड मिलेगी।

अगर आपके फ़ोन की RAM पर अन्य एप्लीकेशन चल रहे होगे तो आपको कम इन्टरनेट स्पीड की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए Mobile की RAM को समय समय पर Clear करते रहना चाहिए।

अपने स्मार्टफोन पर VPN का इस्तेमाल न करें । Do Not Use VPN

अगर आप अपने फ़ोन में VPN का इस्तेमाल करते है तो आपको कम इन्टरनेट स्पीड का समाना करना पड़ सकता है। VPN का फुल फॉर्म Virtual Private Network होता है जिसका मतलब कि आपके फ़ोन पर आने वाला इन्टरनेट ट्रैफिक काफी किसी वर्चुअल सर्वर के द्वारा आता है जिससे आपका इन्टरनेट कनेक्शन स्लो हो जाता है।

आम तौर पर वो लोग VPN का इस्तेमाल करते हैं जो अपनी Internet Location को छिपाना चाहते है। कोई भी VPN आपके इन्टरनेट कनेक्शन को स्लो करता है इसलिए अगर आप तेज इन्टरनेट स्पीड चाहते है तो आपको VPN का इस्तेमाल नही करना चाहिए।

अपने फ़ोन के Data Saver को बंद करें । Turn Off Data Saver

ऐसा कई बार होता है जब आप अपने फ़ोन पर इन्टरनेट डाटा को बचाने के लिए Mobile में Data Saver के आप्शन को चालू कर देते है जिससे आपके फ़ोन पर आने वाली bandbrith कम हो जाती है, जिससे आपको स्लो इन्टरनेट का अनुभव होता है। इसलिए आप हमेशा अपने फ़ोन के Data Saver आप्शन को ऑफ करके रखे जिससे आपको स्लो इन्टरनेट की परेशानी ना हो।

अपने ब्राउज़र में Ad-Blocker का उपयोग करें । Use Ad Blocker

जब आप इन्टरनेट पर वेब ब्राउज़िंग करते है तो उस समय आपको कई तरह के Ads show होते है जो आपके इन्टरनेट की स्पीड को काफी स्लो कर देते है। इस तरह की समस्या से बचने के लिए आपको अपने ब्राउज़र में Browser में Ad-Blocker का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे आपके ब्राउज़र पर ads आ आये और आपको इन्टरनेट के इस्तेमाल में lag free environment मिल सके।

अपने फ़ोन के APN में सुधार करें । Change Your APN Setting

अगर आप APN के बारे में नही जानते है तो आपको बता दूँ की इसकी फुल फॉर्म Access Point Names होती है और यह सेटिंग हर स्मार्टफोन में होती है। जब भी आप अपने स्मार्टफोन पर इन्टरनेट का इस्तेमाल करते है तो वह APN के कारण हो इन्टरनेट से कनेक्ट हो पाता है। इसलिए अगर आपके इन्टरनेट कनेक्शन में कोई प्रोब्लम है तो आप अपने APN की सेटिंग को चेक करके सुधार सकते है जिससे आपको फ़ास्ट इन्टरनेट मिलता है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल में अपने स्मार्टफोन की इन्टरनेट स्पीड कैसे बढायें? | नेट की स्पीड फ़ास्ट करने का तरीका के बारे में बताया हैं. आशा करता हूँ की दी गयी जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी।

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें