मध्य प्रदेश सरल बिजली बिल योजना क्या है? इसमें रजिस्ट्रेशन कैसे करे

मध्य प्रदेश सरल बिजली बिल योजना क्या है इसमें रजिस्ट्रेशन कैसे करे हिंदी में पूरी जानकारी :- हेलो दोस्तों आज इस आर्टिकल में माध्यम से हम मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से अपने प्रदेश की बिजली व्यवस्था ठीक करने और ग़रीब परिवारों को फ्री में बिजली कनेक्शन देने वाली मध्य प्रदेश सरल बिजली योजना के बारे में जानेंगे।

हम इस आर्टिकल में माध्यम से सरल बिजली योजना क्या है, इसका लाभ कैसे मिलेगा और इस योजना में रेजिस्ट्रेशन कैसे करे इसके बारे में विस्तार से जानेंगे। So इसलिए हमारे इस आर्टिकल जो ध्यानपूर्वक पढ़े। 

मध्य प्रदेश सरकार के अपने प्रदेश के ऐसे परिवारों के लिए एक बड़ी योजना जी शुरूआत की है जो अभी अभी घरों में बिना बिजली के अपना जीवन व्यतीत कर रहे है इस योजना का मध्य प्रदेश सरकार ने सरल बिजली बिल योजना का नाम दिया है आपको बता दे कि इस योजना के तहत प्रदेश सरकार ग़रीब परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन प्रदान करेगी।

सरल बिजली बिल योजना का लाभ प्रदेश के लगभग 88 परिवारों को दिया जाएगा जिसका मुख्य उद्देश्य प्रदेश के ऐसे परिवारों फ्री में इलेक्ट्रिसिटी प्रदान की जाएगी जो मुख्य रूप से ग़रीब है और बिजली कनेक्शन और बिजली बिल भरने में असमर्थ है।

अब बात आती है कि इस योजना का लाभ प्रदेश के नागरिकों को कैसे मिलेगा ,इसमे किंस तरह से आवेदन करना होगा या फिर इस योजना का लाभ लेने के किये उम्मीदवार के पास क्या पात्रत होनी चाहिए। तो यदि आप इन सब जानकारी के बारे में जानना चाहते और सरल बिजली बिल योजना का लाभ लेने के लिए इसमे इसमे आवेदन करना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़े। 

सरल बिजली बिल योजना क्या है? (What Is MP Saral Bijli Bill Scheme)

मध्य प्रदेश सरल बिजली बिल योजना क्या है? इसमें रेजिस्ट्रेशन कैसे करे

13 जून 2018 में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने प्रदेश की बिजली व्यवस्था और ग़रीब परिवार के घरों तक बिजली पहुंचाने के लिए मध्य प्रदेश सरल योजना की शुरुआत की है जिसके तहत प्रदेश के ग़रीब परिवारों को फ्री में सरकार की तरफ से बिजली कनेक्शन दिए जाएगा। इस योजना के अंतर्गत अब ग़रीब परिवार भी अपना जीवन उजाले में व्यतीत कर सकेंगे।

आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे कि सरल बिजली बिल योजना के अंतर्गत किये गए बिजली कनेक्शन में यदि किसी उम्मीदवार का बिजली 200 तक रहता है तो वह उसे खुद जमा करेगा लेकिन यदि वही यह बिजली बिल 200 से अधिक होता है उसका खर्च मध्य प्रदेश सरकार सब्सिडी के द्वारा खुद करेगी।

सरल बिजली बिल योजना के लाभ

मध्य प्रदेश सरल बिजली बिल योजना का किस तरह से प्रदेश के नागरिकों को मिलेगा वह निम्लिखित है-

  • इस योजना के तहत उपभोगताओं से सिर्फ 200 रूपये तक बिजली बिल लिया जाएगा।
  • सरल बिजली बिल योजना में प्रदेश के नागरिकों को फ्री में बिजली कनेक्शन दिए जाएँगे।
  • इस योजना के तहत होने वाले कनेक्शन में यदि किसी उम्मीदवार का बिजली बिल 200 तक रहता है तो वह उसे खुद जमा करेगा लेकिन यदि 200 से अधिक होता है तो उसका खर्च सरकार सब्सडी के जरिये खुद उठाएगी।
  • ग़रीब परिवार भी अब बिजली के उजाले में अपना जीवन व्यतीत सकेंगे सकेंगे।

सरल बिजली बिल योजना के लिए पात्रता

  • सरल बिजली बिल योजना का लाभ सिर्फ मध्यप्रदेश के निवासियों को दिया जायेगा।
  • प्रदेश के जिन नागरिकों ने मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना के पंजीकरण कराया है उन्हें ही इस योजना का लाभ दिया जाएगा।
  • सरल बिजली बिल योजना का लाभ गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले उपभोगताओं को दिया जाएगा।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए बीपीएल कार्ड होना जरूरी है।

सरल बिजली बिल योजना रजिस्ट्रेशन (How To Apply MP Saral Bijli Bill Scheme)

मध्य प्रदेश सरकार ने इस योजना में आवेदन करने के लिए किसी भी वेबसाइट पॉर्टल को लांच नही किया हालांकि इस योजना का लाभ देने के लिए प्रदेश के निवासियों के लिए ब्लॉक कैम्प लगायेगी जिसके इन कैम्प की मदद से आप सरल बिजली बिल योजना में अपना रेजिस्ट्रेशन करा सकते है।

नोट :- सरल बिजली बिल योजना से आने वाली अधिक जानकारी के लिये आप हमारी वेबसाइट InHindi को बुक मार्क करके रखे ताकि आपको सबसे पहले इस योजना की जानकारी मिल सके। 

निष्कर्ष -:

मध्य प्रदेश सरकार अपने प्रदेश में कई योजनाओ का संचालन कर रही है जिसमे सरल बिजली बिल योजना काफी महत्वपूर्ण योजना है जिसके बारे में हम आपको ऊपर विस्तार से बता चुके है।

आशा करता हूँ कि आपको हमारे इस आर्टिकल में सरल बिजली बिल योजना के बारे में उचित और पूरी जानकारी मिल गयी होगी। अगर आपको आज की जानकारी अच्छी लगी ही तो इसे शेयर जरूर करे। धन्यवाद।

इन सरकारी योजनाओं के बारे में भी पढ़िये –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here