Home » टेक्नोलॉजी » Server क्या होता है? हिंदी में पूरी जानकारी

Server क्या होता है? हिंदी में पूरी जानकारी

server Kya Hai In Hindi  2020 : – आज के इस दौर में हम चारों तरफ से computers से घिरे हुए है और आप अपने रोज़मर्रा की जिंदगी में ये वाक़या तो ज़रुर सुना होगा की यार Server नहीं काम कर रहा, सर्वर फ़ेल हो गया है, सर्वर डाउन है, और भी बहुत server से सम्बन्धी बाते आपने सुनी होगी जैसे जब आप बैंक में जाते होते तो आपने ज़रुर सुना होगा की पासबुक प्रिंट नहीं हो रहा है सर्वर नहीं है या पैसा नहीं निकल रहा है सर्वर डाउन है या जब आप कोई फॉर्म ऑनलाइन करवाते तो भी आपने सुना होगा की सर्वर काम नहीं कर रहा या सर्वर नहीं है, तो अब ये सवाल उठता है की आखिर ये सर्वर चीज क्या है जो हमारे रोज़मर्रा के कामों में अर्चन पैदा करता और ये सर्वर आखिर काम कैसे करता तो चलिए शुरू करते है

Server क्या होता है? (What is a server In Hindi)

Server क्या होता है? हिंदी में पूरी जानकारी

सर्वर का नाम सुनते ही हमारे में दिमाग ये ही आता है की server कोई एक बड़ा सा कंप्यूटर होगा पर ऐसा कुछ भी नहीं है, असल में कोई भी कंप्यूटर जो दूसरे कम्प्यूटर को सेवा प्रदान करता है उसे हम सर्वर कह सकते है | एक सर्वर एक कंप्यूटर प्रोग्राम या एक डिवाइस है जो अन्य प्रोग्राम या डिवाइस के लिए सेवा प्रदान करता है, जिसे क्लाइंटकहा जाता है।

इस आर्किटेक्चर को क्लाइंटसर्वर मॉडल कहा जाता है या यूँ है की एक कंप्यूटर, एक उपकरण या एक प्रोग्राम है जो नेटवर्क संसाधनों के प्रबंधन के लिए कार्य है उसे सर्वर कहते है | एक सर्वर नेटवर्क कनेक्शन में किसी अनुरोध पर कार्य करता है तथा डाटा वितरण करता है |

Server काम कैसे करता है? (How does the server work In Hindi)

सर्वर की कार्य प्रणाली समझने के लिए Whattsap का उदाहरण लेते है मान लीजिये आपको किसी को मैसेज या भेजना है तो जैसे ही हम किसी को मैसेज या कुछ भी भेजते फिर चाहे वो हमारे बगल में ही बैठा लेकिन पहले हमारे फ़ोन से Whattsap के सर्वर पर Request जाएँगी और फिर मैसेज Whattsap के सर्वर पे जाता है और फिर वहा से जिसको हम भेजते है उसके पास जाता है |.

इसी तरह से जब हम yotube खोलते है और search box में कुछ टाइप करते है तो एक रिक्वेस्ट जेनेरेट होती है जो इंटरनेट के माध्यम से youtube के सर्वर पर जाता है जहा पर ढेर सारा वीडियो स्टोर रहता है वहा पर सर्वर आपका request किया वीडियो खोजकर आपके कंप्यूटर या मोबाइल पर भेजना शुरू कर देता फिर हम वीडियो देख पाते है.

सर्वर के प्रकार (How does the server work In Hindi)

आज दौर में वैसे तो कार्य प्रणाली और क्षमता के हिसाब से विभिन्न प्रकार के सर्वर मौजूद है

Web server 

एक वेब सर्वर सर्वर सॉफ्टवेयर है, या हार्डवेयर कहा जाने वाले सॉफ़्टवेयर के लिए समर्पित है, जो वर्ल्ड वाइड वेब क्लाइंट अनुरोधों को पूरा कर सकता है। एक वेब सर्वर, सामान्य रूप से, एक या अधिक वेबसाइटें शामिल कर सकता है। एक वेब सर्वर आने वाले नेटवर्क अनुरोधों को HTTP और कई अन्य संबंधित प्रोटोकॉल पर संसाधित करता है।

File server 

फ़ाइल सर्वर एक नेटवर्क से जुड़ा एक कंप्यूटर है जो साझा Disk Access के लिए एक स्थान प्रदान करता है, अर्थात कंप्यूटर फ़ाइलों (जैसे टेक्स्ट, इमेज, साउंड, वीडियो) के साझा संग्रहण जो कार्यस्थानों द्वारा रखे हो सकते हैं। उस कंप्यूटर तक पहुँचने के लिए जो एक कंप्यूटर नेटवर्क के माध्यम से जुड़ा होता है | यह मुख्य रूप से डेटा के भंडारण और पुनर्प्राप्ति को सक्षम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जबकि गणना कार्यस्थानों द्वारा की जाती है।

E-mail server एक E-mail सर्वर एक सर्वर है जो आमतौर पर इंटरनेट पर एक नेटवर्क पर ईमेल को संभालता है और वितरित करता है। एक मेल सर्वर क्लाइंट कंप्यूटरों से ईमेल प्राप्त कर सकता है और उन्हें अन्य मेल सर्वरों तक पहुंचा सकता है। एक मेल सर्वर क्लाइंट कंप्यूटरों को ईमेल भी दे सकता है।

Application server

 एक एप्लिकेशन सर्वर एक सॉफ्टवेयर फ्रेमवर्क है जो वेब एप्लिकेशन बनाने के लिए और उन्हें चलाने के लिए सर्वर वातावरण दोनों सुविधाएं प्रदान करता है

Proxy server 

कंप्यूटर नेटवर्क में, एक प्रॉक्सी सर्वर एक सर्वर (एक कंप्यूटर सिस्टम या एक एप्लिकेशन) है जो अन्य सर्वर के लिए संसाधनों की मांग करने वाले ग्राहकों से अनुरोध के लिए मध्यस्थ के रूप में कार्य करता है।

Chat server –

Chat server एक कंप्यूटर है जो चैटिंग और इसे उपयोगकर्ताओं को संभालने और बनाए रखने के लिए प्रसंस्करण शक्ति प्रदान करने के लिए समर्पित है |

DNS server –

DNS सर्वर एक कंप्यूटर सर्वर है जिसमें सार्वजनिक आईपी पते और उनके संबंधित होस्टनाम का एक डेटाबेस होता है, और ज्यादातर मामलों में उन नामों को हल करने, या अनुवाद करने का कार्य करता है, जिन्हें आईपी पते के रूप में अनुरोध किया गया है। DNS सर्वर विशेष सॉफ्टवेयर चलाते हैं और विशेष प्रोटोकॉल का उपयोग करके एक दूसरे के साथ संवाद करते हैं।

निष्कर्ष

तो दोस्तों ये था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमने Server क्या होता है? हिंदी में पूरी जानकारी के बारे में विस्तार से आपको बताया आशा करता हूँ की आपको दी गयी जानकारी महत्वपूर्ण रही होगी। अगर आपको दी गयी जानकारी महत्वपूर्ण रही हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ  सोशल मीडिया पर ज़रूर शेयर करे.

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें