Home » टेक्नोलॉजी » सिग्नल एप्प क्या है? | Feature Of Signal App

सिग्नल एप्प क्या है? | Feature Of Signal App

सिग्नल एप्प क्या है? :-  सभी जानते है की हाल ही Whatsapp द्वारा अपनी Privacy & Policy को Update किया है, जिस कारण Whatsapp Users में Whatsapp को लेकर अफरा – तफरी का माहौल है और इस माहौल फायदा उठाते हुए Singal Foundation And Signal Messenger App Developing कंपनी द्वारा Signal App को लांच किया गया है, जिसमें उन सभी फ्यूचर्स को शामिल किया गया है जो व्हाट्सएप्प में उपस्थित है और साथ अन्य Futures को जोड़ा गया है जो Users के लिए बहुत उपयोग साबित होंगे। जिस कारण लोग व्हाट्सएप्प को छोड़ सिंगल अप्प का उपयोग करने के लिए आगे बड़ा है और उम्मीद कर सकते है कि आप भी उन लोगों में शामिल होंगे।

तो आपको Signal App से जुड़ी सभी जानकारीयों को होना आवश्यक है, क्योंकि जब भी हम किसी App का use करते हैं, तो हमें अपनी बहुत सी Personal Information उस App के साथ साझा करनी होती है इसलिए उसके बारे हमें सभी जानकारीयों जैसे – उस App का use करना हमारे लिए सुरक्षित है, ये App कौन – कौन से वर्शन या डिवाइस को सपोर्ट करता है आदि के बारे में पता होना जरूरी है तो चलिये विस्तार से जानते है।

सिग्नल एप्प क्या है? | What Is Signal App

सिग्नल एप्प क्या है Feature Of Signal App

सिग्नल एप्प Signal Foundation द्वारा लांच किया गया। एक एंड्रोइड एप्लीकेशन है जिसमें उन सभी Futures को जोड़ा गया है जो Whatsapp App में मौजूद है या फिर सीधे शब्दों में कहें तो Signal App whatsapp App का ही एक Alternative App (Signal App is a Alternative App Of Whatsapp) है जिसका उपयोग उन सभी कामों जैसे – Video Call, Voice Call, Online Chat आदि किया जा सकता है, और आपको बता दें कि Whatspp की अपेक्षा Users की Persnol Data की सुरक्षा के लिए बहुत से अतिरिक्त Futures को भी जोड़ा गया है जो Signal App Users को बहुत पसंद आ रहे है.

साथ ही इस App को Download करने तथा उपयोग करने के लिए आपको किसी भी शुल्क का भुगतान नहीं होता है यानि ये पूर्णतया निःशुल्क है और इसकी Signal Foundation द्वारा ये भी कहा गया है कि इस App के Chatting Data को कोई भी Copy नहीं कर सकता है क्योंकि ये किसी भी Server पर सेव नहीं होता है केवल आपके फ़ोन में रहता है। और अगर किसी कारण आपका Phone डेमीज हो जाता है तो आपकी Chatting History भी खत्म हो जाती है।

Signal App से जुड़े कुछ मुख्य तथ्य

  • ये App दुनिया का सबसे ज्यादा Secure App माना जा रहा है, क्योंकि इसका डेटा किसी भी सर्वर पर सेव नहीं है, जिस कारण आपका पर्सनल डेटा शेयर होने का कोई भी चांस नहीं बनता है।
  • ये User से किसी भी प्रकार का personal Data नहीं मांगता है, जिस प्रकार हाल ही में व्हाट्सएप्प मांग रहा है।
  • यहां आपको Data Linked To You का Feature मिलता है जिसका उपयोग आप करते है तो कोई भी आपकी Chat का स्क्रीन शार्ट नहीं ले पायेगा।
  • Signal App में स्वतः चैट डिलीट करने का फ्यूचर मिलता है।

Best Futures Of Signal App In Hindi

हमने आपकी उचित जानकारी के लिए नीचे Signal App के कुछ विशेष फ्यूचर्स को साझा किया है जो इसे Whatsapp की अपेक्षा बेहतर बनाते है।

1. Group Joining Notification Alert

इसमें आपको Group Joining Notification Alert का Feature मिलता है, जिसके माध्यम से अगर कोई व्यक्ति ग्रुप बनाता है तो आपको पहले एक नोटफिकेशन मिलेगा और अगर आप उस Group को Jion करना है तो आप उसे Accept कर सकते है। और यदि आप उसे Jion नहीं करना चाहते है तो आपको उसे इग्नोर कर देना है।

2. Typing on/Off Feature

Signal App के इस Feature के माध्यम से आप टाइपिंग कर रहे है इसे दिखना Hide या Show कर सकते है।

3. Security PIN

जब आप Signal App का Use करते है तो आपको एक 4 Digit का Security PIN दर्ज करना होता है जिससे आपके डेटा की सुरक्षा और ज्यादा बढ़ जाती है। इसके अलावा आपको Whatsapp में PIN Security Access करने के लिए किसी थर्ड पार्टी App का उपयोग करना होता है।

4. Hide Blue Tick Option

जब हमें कोई व्यक्ति Whatsapp मैसेज करता है और हमें उसे रीड कर लेते है तो उसे Blue Tick दिखाई देते है लेकिन आपको Signal App Hide Blue Tick का Option मिलेगा। जिसे आप एनेवल करते है तो अगर आप मैसेज रीड भी कर लेते है तो भी दूसरे User को ये नहीं पता चलेगा। कि आपने मैसेज रीड किया है या नहीं?

5. Disappearing Message Feature

बहुत सी बार जब हम Whatsapp के माध्यम से किसी से प्राइवेट चैट करते है और किसी कारण उसे डिलीट नहीं कर पाते है तथा बाद में उसे कोई अन्य व्यक्ति देख लेता है तो हमें बहुत समस्या हो जाती है लेकिन यहां आपको Disappearing Messge का Feature मिलता है, जिसके माध्यम के माध्यम से आपके द्वारा Set किये गये Time पर स्वतः ही चैट डिलीट हो जायेगी।

Signal Private Messenger इंस्टॉल और एकाउंट कैसे गनरेट करें?

  • इसके लिए आपको सबसे पहले Play Store को ओपन करना है।
  • और फिर सर्च बॉक्स में जाकर Signal Private Messenger सर्च करना है।
  • जिसके बाद आपके सामने जो रूसाल्ट ओपन होगा। वहां Install का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • जिसके ऊपर क्लिक कर देना है और जिसके आपके मोबाइल में Singnal App Download होना शुरू हो जायेगा।
  • और कुछ समय पश्चात आपके डिवाइस में ये App सफलतापूर्वक Install हो जायेगा।
  • इसके बाद आपको इस ऐप को ओपन कर लेना। और फिर आपके सामने Term And Privacy Policy का पेज खुल जायेगा। जहां आपको Continue का बटन दिखाई देगा। जिसके ऊपर आपको क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करने के बाद ये App आपसे कुछ Permission मांगेगा जिसे आपको Allow कर देना है।
  • फिर आपके सामने Enter Your Mobile Number To Get Started का पेज खुल जाएगा। जहां आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज कराना है और Next पर क्लिक कर देना है।
  • next पर क्लिक करने के बाद आपके द्वारा दिये गए मोबाइल नंबर पर एक OTP आयेगा। जिसे आपको बॉक्स में दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपकी Screen पर Set Your Profile का Page खुल जायेगा। जहां आपको अपना Photo Add करना है और जिस Name से Account बनाना चाहते है उसे दर्ज करना है और Next के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • और आपके सामने Create Your PIN का Page खुल जायेगा। जहां आपको सिक्योरटी के लिए 4 Digit का PIN दर्ज करना होगा।

Note – इस 4 Digit के PIN को हमेशा याद रखें क्योंकि जब भी आप Signal App का उपयोग करोगे तो आपको इसे दर्ज करना होगा।

  • फिर एक बार PIN को Conform करना है और Next के ऊपर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार Signal App पर आपका Account बन जायेगा तथा आप इसका उपयोग कर पाएंगे।

निष्कर्ष –

तो दोस्तों आज हमने आपको इस आर्टिकल में Signal App Review In Hindi के बारे में विस्तार से जानकारी साझा की। आशा करते है कि ये आपको पसन्द आयी होगी तथा Signal App से जुड़े सभी Doubts को क्लियर करने में सहायक रही होगी। अगर हां! तो इसे अपने दोस्तों या परिचित लोगों के साथ शेयर करें। जिससे वो भी Signal App के बारे में जाने तथा इसका उपयोग कर सकें।

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें