सुमन योजना क्या है? इसमें रजिस्ट्रेशन कैसे करे | Suman Yojna 2019 In Hindi

सुमन योजना क्या है हिंदी में पूरी जानकारी (Suman Yojna 2019 In Hindi) :- भारत सरकार अपने देश के लोगो के लिए कई तरह की योजनाओं को चला रही है ताकि देश के किसी भी आम आदमी को किसी तरह की कोई परेशानी ना हो। अब भारत सरकार ने गर्भवती महिलाओं को ध्यान में रखते हुए सुमन योजना नाम की एक योजना की शुरुआत की है जो कि पूरी तरह से मातृत्व किं सुरक्षा के लिए है।

अक्सर आज हमारे देश मे बहुत सी ऐसी महिलाएं है जो पैसे की तंगी के कारण प्रसव घर पर ही कराती है जिसमे माँ और बच्चे की जान को काफी ख़तरा रहता है लेकिन अब ऐसा बिल्कुल भी नही होगा क्योंकि सुमन योजना के अंतर्गत अब किसी भी महिला का प्रसव अस्पताल में डॉक्टर की निगरानी में किया जाएगा जो कि भारत सरकार की तरफ से बिल्कुल मुफ्त होगा।

मतलब की इसके लिए किसी तरह के पैसे की आवश्यकता नही होगी अब इस योजना का लाभ आप कैसे उठा सकते है और इसमे किस तरह से रेजिस्ट्रेशन कर सकते है इसके लिए इस लेख को अंत तक पढ़े। 

suman-yojana

सुमन योजना क्या है – (Suman Yojna 2019 In Hindi)

Suman Yojana Kya Hai : सुमन योजना भारत सरकार द्वारा महिलाओ के लिए चलाई जा रही एक योजना है जिसमे सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओ की जाँच, दवाएँ तथा उनके प्रसव को लेकर मदद प्रदान करती है । सुमन योजना का पूरा नाम “सुरक्षित मातृत्व अश्वासन योजना है । देश में अभी प्रसव 80 फीसदी सफल प्रसव होता है जिसमे से 52 फीसदी प्रसव सरकारी अस्पताल में होता है। 

इस योजना का उद्देश्य देश में सौ फ़ीसदी प्रसव को अस्पताल या प्रशिक्षित नर्स के देखरेख में करने का प्राबधान है । सरकार के अनुसार इस नई योजना के तहत हर गर्भवती महिला को सुरक्षित प्रसव की गारंटी दी जाएगी ।

इस योजना के अंतर्गत हर गर्भवती महिला की प्रसव से पहले चार बार जाँच कराई जाएगी और आवश्यक टीके लगाये जाते है और महिला और बच्चे के स्वास्थ्य की सेहत की जानकारी प्राप्त कर ये निश्चित किया जायेगा की प्रसव के दौरान महिला या उसके बच्चे को कोई समस्या न आये ।

महिला को अपने घर से अस्पताल आने व जाने के लिए एम्बुलेंस की फ्री सुविधा प्रदान की जाएगी क्योंकि बहुत से लोग पैसे ना होने की वजह से अस्पताल नही जा पाते है और न ही गर्भवती महिलाये जरुरी टीके समय पर लगवा पाती है जिस से महिलाओ और उनके बच्चे दोनों के लिए ख़तरा होने का डर हो जाता है ।

इस योजना के अनुसार अगर महिला के प्रसव के दौरान अगर कोई समस्या जैसे ऑपरेशन या दवाई या कोई भी और खर्चा सरकारी उठाएगी और बच्चे के 6 महीने तक का दवाई का खर्चा भी सरकार ही उठाएगी ।

सुमन योजना शुरुआत कब हुई

सुमन योजना 11 अक्टूबर 2019 केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष बर्धन ने नई दिल्ली में हुए एक कार्यक्रम में लांच की । उन्होंने कहा की ये योजना महिलाओ और उनके शिशु के लिए हर संभव मदद और लाभ प्रदान करेगी और उनके लिए दवाइयाँ मुफ्त प्रदान की जायेगी ।

सुमन योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभ

  • इस योजना के तहत गर्भवती महिला की चार बार जाँच करायी जाएगी और सभी जाचे और लगने वाले टीके मुफ्त होगे । ये जाचें इसलिए करायी जाती है जिससे महिला और उसके बच्चे के स्वास्थ्य की सारी जानकारी पता रहे और ये सुनिशित हो की महिला के प्रसव दौरान कोई भी समस्या न आये ।
  • इस योजना के तहत हर गर्भवती महिला को सुरक्षित प्रसव करवाने के लिए सरकार जिम्मेदारी लेगी और प्रसव के दौरान हुआ सभी खर्चा सरकार उठाएगी चाहे डिलीवरी ऑपरेशन से हो या नार्मल हर तरह का खर्चा सरकार उठाएगी ।
  • फ्री जाँच की वजह से सभी महिलाये जाँच करवा पायेगी पहले ये जांचे फ्री नही थी जिससे बहुत सी महिलाए जाँच नही करवा सकती थी ।
  • प्रसव के 6 महीने तक दवाई का सभी खर्चा सरकार उठाएगी जिस से गरीब महिलाओ को बहुत मदद मिलेगी और वो अपने बच्चे के लिए फ्री दवाई ले सकती है ।
  • इस तोजना के अन्तर्गत गर्भवती महिला को टिटनेस तथा डिप्थेरिया और कई तरह के टीके लगाये जाते है। और यह भी सरकार की तरफ से मुफ्त होता है ।
  • इस योजना के शुरू होने से माँ और बच्चे दोनों के लिए सुविधाएँ प्रदान की जा रही है ।
  • इस योजना से प्रसव के दौरान मरने वाले बच्चे या महिलाओ में कमी आएगी क्यूंकि पहले डिलीवरी घर पर होती थी और घर पर कोई भी आवश्यक चीज़े नही होती थी अब अस्पताल में हर तरह के उपाय और डॉक्टर और नर्स मौजूद होते है तो महिला और बच्चे के लिए खतरा नही होगा ।
  • इस योजना से शिशु मृत्युदर में कमी आएगी ।
  • इस योजना के तहत गर्भवती महिला को अस्पताल जाने के लिए टोल फ्री नंबर 102 या 108 पर कॉल करके एम्बुलेंस का लाभ ले सकती है ।

सुमन योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करे – How To Registration In Suman Scheme 2019

Suman yojana online registration : आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे की सुमन योजना में ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए अभी कोई भी लिंक नही आया है और अभी ये योजना सिर्फ ऑफलाइन मोड में ही उपलब्ध है ।

मतलब की यदि आप इसका लाभ लेना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने शहर के अस्पताल में जाकर 1 रुपये का एक परचा बनवाना पड़ता है जिसकी मदद से आप इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते है. सुमन योजना से जुडी सभी बाकि जानकारी आपको अस्पताल में मिल जाएगी। 

नोट :- सुमन योजना से जुडी अधिक जानकारी पाने के लिए आप हमारी साइट को बुकमार्क करके रखे ताकि आपको सभी जानकारी उचित समय पर मिल सके। यदि भविष्य में इस योजना में आवेदन करने की कोई ऑनलाइन पोर्टल वेबसाइट अत है तो हम आपको उस प्रक्रिया को ज़रुर बताएँगे ।

निष्कर्ष -:

तो ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने सुमन योजना क्या है सुमन योजना के फायदे आदि के बारे में विस्तार से जाना ।

आशा करता हूँ कि आपको आज के हमारे इस लेख में सुमन योजना से जुड़ी उचित जानकारी मिल गयी होगी। इसी तरह की सरकारी योजना से जुड़ी जानकारी पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे।

इन सरकारी योजनाओं के बारे में भी पढ़िये –

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here