Home » बिजली » बिजली कनेक्शन कैसे कटवाए? | नियम और शर्ते

बिजली कनेक्शन कैसे कटवाए? | नियम और शर्ते

बिजली कनेक्शन कैसे कटवाए:- आज हम और आप सभी लोग बिजली कनेक्शन लेकर बिजली का इस्तेमाल कर रहे है बिजली हमारे दैनिक जरूरतों में से एक बन चुकी है। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आप जितनी बिजली का use करते है आपको उसका हर महीने भुकतान करना पड़ता है। लेकिन जब हम बिजली का इस्तेमाल न कर रहे हो और फिर भी हमे इसके लिए भुगतान करना पड़े। तो इससे हमें काफी दिक्कत होती है इसलिए हमे अपना बिजली कनेक्शन कटवा लेना चाहिए।

अगर आपको भी इसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है तो आप अपना बिजली कनेक्शन आसानी से कटवा सकते है। अगर आप अपना बिजली कनेक्शन कट करना चाहते हैं तो आप हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें। इस आर्टिकल में बताएगे की आप कैसे बिजली कनेक्शन कट करा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि जिस प्रकार हमें बिजली कनेक्शन लेने के लिए बिजली उपकेंद्र में जाना पड़ता है।

उसी प्रकार बिजली कनेक्शन कट कराने के लिए भी हमे बिजली उपकेंद्र जाना होगा। यदि आपके राज्य में बिजली विभाग यह सेवा ऑनलाइन दे रहा है तो आप अपने घर से ही अपना बिजली कनेक्शन कटवा सकते हैं।

बिजली कनेक्शन कैसे कटवाए | Bijili connection kaise katwaye

बिजली कनेक्शन कैसे कटवाए

कोई भी नागरिक अपना बिजली बिल आसानी से कट करा सकता है। वह नागरिक अनुपयोगी बिजली कनेक्शन को स्थायी या अस्थाई रूप से कट करने के लिए बिजली विभाग में आसानी से आवेदन कर सकते हैं। बिजली कनेक्शन कटवाने की प्रक्रिया हर एक राज्य में अलग अलग है लेकिन ज्यादातर राज्यो में यह प्रक्रिया एक समान है।

जैसे कि जब हम बिजली कनेक्शन लगवाना होता है तो हमे इससे सम्बंधित अधिकारी से जाकर मिलना होता है। ठीक उसी प्रकार बिजली बिल कटवाने के लिए भी आपको सम्बंधित अधिकारी से मिलना होगा। और बिजली कनेक्शन कट करने के लिए आवेदन करना होगा। इसके बाद बिजली विभाग द्वारा आपका बिजली कनेक्शन कट कर दिया जाएगा। इसके बाद भी अगर आपको बिजली बिल भेज जाता है तो यह सारा जिम्मा बिजली अधिकारी का ही होगा।

हमारे देश की राज्य सरकारों ने अपने राज्य में बिजली बिल कटवाने के लिए कुछ नियमों और शुल्क का निर्धारण किया है। इस शुल्क को आवेदक को बिजली कटवाने के आवेदन करने के दौरान जमा करनी होगी। यदि आप इस शुल्क का भुकतान नही करते हैं तो आपको बिजली कनेक्शन नही काटा जाएगा।

बिजली कनेक्शन कटवाने के लिए नियम-

कई जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि हमारे देश के प्रत्येक राज्य में बिजली कनेक्शन कटवाने के अलग अलग नियम है। जिनके बारे में हम आपको विस्तार से नीचे बता रहे हैं। जी इस प्रकार है-

कई राज्यो में बिजली कनेक्शन कटवाने के लिए राज्य के नागरिको को अपने क्षेत्र के SDO से सम्पर्क करना पड़ता है। आपको वहाँ बिजली कनेक्शन कट करवाने की निर्धारित फीस को जमा कर देनी होती है इसके बाद आपको एक रसीद दी जाती है। जिससे आप प्रोफ के तौर पर अपने पास सम्हाल कर रखे इसके अतिरिक्त आप अपने आवेदन पत्र की फ़ोटो कॉपी को भी रख सकते हैं जिस पर बिजली अधिकारी हस्ताक्षर करता है।

और कई राज्यो में राज्य के लोगो को अपना बिजली कनेक्शन कट कराने के लिए बिजली विभाग में संपर्क करना होता है। बिजली विभाग में जाकर आप बिजली कनेक्शन से जुड़ी सभी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इसके बाद आप अपना बिजली कनेक्शन कट करा सकते हैं।

अगर आप चाहे तो आप हेल्पलाइन नंबर 1800114000 पर कॉल करके अपने राज्य के जिस भी जिले के बिजली कनेक्शन कटवाना चाहते हैं उससे जुड़ी सभी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। इस हेल्पलाइन नंबर पर आपको बिजली से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान प्रदान किया जाएगा। इस हेल्पलाइन नंबर पर आप सोमवार से शनिवार 7 से 7 बजे तक कॉल कर सकते हैं।

बिजली कनेक्शन कटवाने के लिए शर्ते-

देश के किसी भी राज्य में निवास करने वाले लोग यदि अपना बिजली कनेक्शन कटवाना चाहते हैं तो उन्हें बिजली विभाग द्वारा तय की गई निम्न शर्तो का पालन करना होगा। जिनकी जानकारी हम आपको नीचे उपलब्ध करा रहे हैं।

सही जानकारी ही दे- यदि कोई व्यक्ति बिजली कनेक्शन कट कराने के लिए विभाग में गलत जानकारी प्रदान करता है तो बिजली कनेक्शन हटवाने की अपील को रद्द कर दिया जाएगा और साथ ही उससे फाइन के साथ बिल भी वसूल किया जाएगा इसलिए आवेदनकर्ता को बिजली कनेक्शन हटवाने के लिए सभी सही जानकारी देना अनिवार्य है।

तय फीस का भुकतान करें- बिजली कनेक्शन हटवाने के लिए आपको राज्य सरकार द्वारा बिजली कनेक्शन कट कराने के लिए निर्धारित फीस को अवश्य है यह बिजली कनेक्शन कट करवाने वाले आवेदनकर्ता की जम्मेदारी है कि वह अपना शुल्क खुद जमा करे। और फीस रसीद प्राप्त करे। जिससे वह कभी भी वह यह प्रोफ कर सके कि उसने बिजली विभाग में अपना कनेक्शन हटवाने के लिए आवेदन कर दिया है।

बिल भुकतान करें- अगर आप अपना बिजली कनेक्शन कटवाना चाहते हैं तो बिजली कनेक्शन कटवाने से पहले आपको अपना सभी पुराना बिल चुकाना होगा। यदि आप अपना बचा हुआ बिजली बिल का भुगतान समय पर नही करते हैं तो आपको एक्स्ट्रा शुल्क के साथ बिजली बिल का भुगतान करना होगा। इसके पश्चात ही आप बिजली कनेक्शन कटवा सकते हैं।

मीटर जमा करें- देश के कुछ राज्यो की सरकार ने बिजली कनेक्शन कट कराने वाले लोगो के लिए एक नियम रखा है इस नियम के अनुसार बिजली कनेक्शन कट करवाने वाले नागरिक को अपना बिजली मीटर बिजली उपकेंद्र में जाकर जमा करना होगा। इसके बाद ही आपका बिजली कनेक्शन कट किया जाएगा।

दस्तावेज को जमा करें- इस नियम के अनुसार बिजली कनेक्शन कट कराने के लिए आवेदनकर्ता को आवेदन पत्र के साथ साथ कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे पहचान पत्र, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र आदि बिजली उपकेन्द्र में जमा करने होंगे।

उचित हस्ताक्षर है जरूरी- सरकार इस नियम के तहत जिस व्यक्ति को अपने घर मकान, दुकान या ऑफिस का कनेक्शन कटवा रहा है उस व्यक्ति के मान्य हस्ताक्षर होना अनिवार्य है। यदि किसी कारण वश उस व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार का कोई भी हस्ताक्षर करके बिजली कनेक्शन कटवा सकता है।

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें