Home » आधार कार्ड » बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना 2021| ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना 2021| ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

देश मे बढ़ते कोरोना महामारी के कारण कई नागरिको ने अपनी जान से हाथ धोया है जिसकी बजह से कई बच्चों के सिर पर अब उनके पता पिता का हाथ नही रहा यानी कोरोना महामारी के कारण उनकी मृत्यु हो गयी है अब इन अनाथ बच्चों के पास अपना जीवन यापन करने के लिए आय का कोई भी साधन उपलब्ध नही है। इसी बात को ध्यान में रखकर भारत के सभी राज्यो में कई कल्याणकारी योजनाएं संचालित की जा रही है।

बिहार सरकार भी ने अपने राज्य कोरोना महामारी के दौर में अनाथ हुए बच्चों के लिए बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना 2021 शुरू की है। इस योजना के द्वारा बिहार राज्य सरकार कोरोनावायरस की वजह से अनाथ हुए बच्चों की शिक्षा एवं पालन पोषण के लिए आर्थिक रूप से सहायता राशि प्रदान करेगी। जिसे प्राप्त करने के लिए पात्र बच्चों को इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करना होगा।

यदि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं तो इसमें कोई शक नहीं कि आप Bihar Mukhyamantri Bal Sahayata Yojana से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी जैसे पात्रता दस्तावेज आवेदन प्रक्रिया अधिक के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। अगर आप सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको हमारी इस पोस्ट को पूरा बड़े ही ध्यान से पढ़ना होगा।

बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना क्या है? | Bihar Mukhyamantri Bal Sahayata Yojana

बिहार राज्य के मुख्यमंत्री माननीय नीतीश कुमार जी ने कोरोना महामारी के कारण जिन बच्चों के माता पिता का देहांत हो गया है उन बच्चों का जीवन अस्तव्यस्त हो गया है क्योंकि अब इन आप बच्चों के पास अपनी आगे की पढ़ाई करने तथा सही पोषण प्राप्त करने के लिए आय का स्रोत उपलब्ध नहीं है। इसलिए सरकार ने ऐसे बच्चों को उच्च शिक्षा एवं बेहतर पोषण के लिए Bihar Mukhyamantri Bal Sahayata Yojana का आयोजन किया है।

जिसके अंतर्गत बिहार सरकार अनाथ बच्चों को 1500 रुपये की धनराशि आर्थिक मदद के रूप में बच्चों को प्रदान करेगी। जिसके बाद अब अनाथ बच्चों को अपने जीवन यापन के लिए दूसरों पर निर्भर नही रहना पड़ेगा जिससे वह आत्मनिर्भर बनेंगे इसके अलावा सरकार इन अनाथ बच्चों को आवास भी प्रदान कर रही है।

ताकि कोरोना वायरस के कारण जिन बच्चों के माता-पिता की मृत्यु हुई है। उन बालको का आर्थिक स्तर में सुधार किया जा सके, अगर आप इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने की सोच रहे है तो आपको पहले बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना के तहत ऑनलाइन तथा ऑफलाइन आवेदन कर सकते है।

बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना का उद्देश्य

बिहार राज्य सरकार के द्वारा कोरोना काल मे जिन बच्चों ने अपने माता पिता को खोया है और अब उनके पास अपना जीवन गुजरने के लिए कोई सहारा नही है उन बच्चों के लिए बिहार सरकार ने आर्थिक मदद और आवास प्रदान करने के लिए BMBSY 2021 का शुभारंभ किया है।

योजना का नाम मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना
राज्य बिहार
लाभार्थीकोरोना वायरस संक्रमण के कारण अनाथ हुए बच्चे
आर्थिक सहायता1500
आवेदन करने का तरीकाऑनलाइन और ऑफलाइन
आधिकारिक वेबसाइट

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य Covid-19 के कारण अनाथ हुए बच्चों को आर्थिक सहायता देकर आत्मनिर्भर बनाना और उच्च शिक्षा प्रदान करना है ताकि बच्चों को एक बेहतर जीवन मिल सके।

Bihar Mukhyamantri Bal Sahayata Yojana के लिए महत्वपूर्ण डॉक्युमेंट्स

जो भी पात्र बालक इस योजना के अंतर्गत अप्लाई करने के लिए आवेदन करने जा रहे है उन्हें निम्नलिखित दस्तावेज को आवेदन पत्र के साथ जमा करना होगा ये इस प्रकार है-

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • माता पिता की मृत्यु का प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता विवरण

मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना 2021 के लिए महत्वपूर्ण पात्रता | Eligibility for Bihar Mukhyamantri Bal Sahayata Yojana

यदि आवेदक इस योजना के अंतर्गत योग्य है तो सरकार द्वारा उसे सहायता राशि प्रदान की जाएगी आपने कि बताएगी पात्रता मापदंड में अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं जैसा-

  • इस योजना का लाभ लेने के वाले लाभार्थी बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • Bihar Mukhyamantri Bal Sahayata Yojana का लाभ केवल 18 वर्ष से कम आयु के अनाथ बच्चों को प्रदान किया जाएगा।
  • बिहार सरकार ने इस योजना का लाभ उन बच्चों को प्रदान करने का एलान किया है जिनके अभिभावक अब इस दुनिया मे नही रहे।
  • इस योजना का पात्र केवल कोरोना संक्रमण के कारण अनाथ हुए बच्चों को ही प्रदान किया जाएगा।

बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें? | How to Apply Bihar Mukhyamantri Bal Sahayata Yojana

जो भी नागरिक बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी द्वारा आयोजित की जाने वाली मुख्यमंत्री पर सहायता योजना 2021 के अंतर्गत आवेदन कर के लाभ प्राप्त करना चाहते है तो सरकार के द्वारा केवल इस योजना को आयोजित करने की घोषणा की गई है।

अभी सरकार द्वारा Bihar Mukhyamantri Bal Sahayata Yojana के अंतर्गत लाभ प्रदान करने के लिए online या Offline Apply को शुरू नही किया है। इसलिए आपको अभी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए कुछ समय इंतजार करना होगा।

जैसे ही सरकार द्वारा इस योजना से संबंधित आवेदन प्रक्रिया को शुरू करने के निर्देश जारी किए जाएंगे हम आपको अपनी इस वेबसाइट पर जानकारी प्रदान करेंगे।

बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना से संबंधित कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न और उनके उत्तर

बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना क्या है?

देश के अन्य राज्यों की तरह बिहार राज्य के लोगों को कोरोना वायरस की वजह से काफी दिक्कतें उठानी पड़ी तथा राज्य के कई लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है , ऐसे में कई परिवारों में बच्चे अनाथ हो गए हैं जिनके पास अब अपना जीवन यापन करने के लिए कोई साधन नहीं है। ऐसे बच्चों को सहायता प्रदान करने के लिए बिहार सरकार ने इस योजना का शुभारंभ किया हैं।

बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना का लाभ किसे प्रदान किया जाएगा?

कोविड-19 की वजह से जिन बच्चों ने अपने अभिभावक को खोया है उन बच्चों को सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा। ताकि वह उच्च शिक्षा ग्रहण कर सकें।

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी अनाथ बच्चों को सहायता राशि प्राप्त करके आत्मनिर्भर बनाना है ताकि उन्हें अपना जीवन यापन करने के लिए दूसरों पर निर्भर रहना ना पड़े। और ना ही वह अशिक्षित रह जाए।

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को कितनी सहायता राशि मिलेगी?

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करने वाले लाभार्थी को बिहार सरकार ₹1500 की सहायता राशि हर महीने प्रदान करेगी जिसका उपयोग करके अनाथ बच्चे अपने दैनिक जरूरतों को पूरा कर पाएंगे।

इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

जो भी नागरिक इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं उनके लिए हम बता दें कि सरकार ने अभी इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्रक्रिया को सक्रिय नहीं किया है इसलिए आपको लाभ प्राप्त करने के लिए कुछ समय इंतजार करना होगा।

इस योजना का शुभारंभ किसके द्वारा किया गया है?

बिहार राज्य के मुख्यमंत्री माननीय नीतीश कुमार जी के द्वारा राज्य के अनाथ बच्चों का जीवन स्तर सुधारने के लिए 20 मई 2021 को इस योजना का शुभारंभ किया गया है।

निष्कर्ष

तो आज हमने आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बिहार राज्य सरकार द्वारा कोरोनावायरस के कारण अनाथ हुए बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए आयोजित की गई बिहार मुख्यमंत्री बाल सहायता योजना 2021 के बारे में जानकारी प्रदान की हमें आशा है कि आप को इस योजना से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी अगर फिर भी आपके मन में इस योजना से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपको जल्द ही आपके प्रश्न का उत्तर देंगे।

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें