Home » टेक्नोलॉजी » हैकर कैसे बने? | How to be A Computer Hacker

हैकर कैसे बने? | How to be A Computer Hacker

आज एक समय में कंप्यूटर का प्रयोग बढ़ता जा रहा है और साथ ही इस डिजिटल वर्ल्ड पर साइबर क्राइम का खतरा भी बढ़ रहा है। किसी भी तरह के साइबर क्राइम हैकर्स द्वारा किये जाते है। इनमे से कुछ हैकर अच्छे होते है और कुछ हैकर्स बुरे होते है जो गलत काम करते है। आज एक अपने इस आर्टिकल में हम आपको हैकर्स के बारे में जानकारी देगे। अगर आप यह जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े।

कंप्यूटर हैकिंग आज के समय में काफी ज्यादा पोपुलर हो रहा है जिसको बहुत से लोग सीखना चाहते है और हैकर बनाना चाहते है। अगर आप भी उन्ही लोगो के से जो हैकर के तौर पर अपना करियर शुरू करना चाहते है।

तो हमारा यह आर्टिकल आपके काफी काम आ सकता है क्योंकि इस आर्टिकल में हम आपको “हैकर कैसे बनें” के बारे में सभी जानकारी देगे और साथ ही ये भी बतायेगे की हैकर बनने के लिए आपको कंप्यूटर के कौन कौन से टॉपिक के बारे में पता होना चाहिए।

हैकर कौन होता है? । Who are Hackers?

हैकर वह कंप्यूटर यूजर होता है जो अपनी कंप्यूटर नॉलेज के जरिये किसी अन्य कंप्यूटर या वेबसाइट या सर्वर को बिना उस सिस्टम एडमिन की परमिशन के एक्सेस करता है। आमतौर पर हैकर को गलत काम करने वाला माना जाता है जबकि ऐसा नही है। हैकर्स अच्छे और बुरे दोनों तरह के हो सकते है यह उनके द्वारा किये जाने वाले काम पर निर्भर करता है।

हैकर्स तीन प्रकार के होते है। पहले वो जो बिना यूजर की परमिशन के किसी सिस्टम को हैक नही करते है और goverment के लिए काम करते है उनको White hat hacker कहते है। ऐसे हैकर जो बिना यूजर की परमिशन के किसी सिस्टम को हैक कर लेते है और उनको ब्लैकमेल करते है उनको Black hat hacker कहते है। इसके अलावा ऐसे हैकर जो इस तरह के दोनों काम करते है उनको Gray Hat hacker कहते है।

हैकर बनने के लिए जरुरी जानकारी|  Essential Knowledge for be a Hacker

अगर आप एक हैकर बनना चाहते है तो आपको कंप्यूटर के बारे में सभी बेसिक जानकारी होनी जरुरी है। यहाँ पर कंप्यूटर की बेसिक जानकारी से मतलब है कि आपको वेब ब्राउज़िंग, DOS कमांड, कंप्यूटर की रजिस्ट्री कमांड्स और उनको एडिट करने की जानकारी होनी जरुरी है। इसके अलावा आपको के काम करने की प्रोसेस के बारे में भी पता होना चाहिए।

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की जानकारी | Basic information of Programing Language

एक अच्छा हैकर बनने के लिए आपको कुछ प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की जानकारी होना जरुरी है क्योंकि कुछ प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (जैसे C++, Perl, Ruby) किसी सिस्टम को हैक करने के लिए जरुरी होती है जिससे आप किसी सिस्टम को हैक करने के लिए स्क्रिप्ट (Payload) लिख सके। इसके अलावा आपको कुछ स्क्रिप्ट लैंग्वेज के बारे में जानकारी होनी चाहिए जिससे आप किसी सिस्टम को हैक करने के लिए स्क्रिप्ट लिख सके।

लिनक्स की बेसिक जानकारी | Basic information of Linux Operating System

हैकिंग से सम्बंधित सभी अच्छे हैकिंग टूल लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए ही डेवेलोप किये जाते है इसलिए अगर आप एक अच्छे हैकर बनना चाहते है तो आपको LINUX OS के बारे में सभी जानकारी पता होनी चाहिए कि किस प्रकार LINUX OS पर आप एक टूल को इनस्टॉल कर सकते है और किस प्रकार उसको LINUX OS पर रन करा सकते है।

कंप्यूटर नेटवर्क के बारे में जानकारी | Basic information of Computer Network

अगर आप एक अच्छे हैकर बनना चाहते है तो आपको कंप्यूटर के नेटवर्क और इसके काम करने के प्रोसेस के बारे में पता होना चाहिए। इसके अलावा आपको OSI मॉडल और इसकी सभी लेयर के बारे में सभी जानकारी होनी चाहिए। कंप्यूटर नेटवर्क से सम्बंधित आपको TCP/IP प्रोटोकॉल, IP Address (IPV4 और IPV6), Subnet Mask, PORT, HUB, Switch, Router और Network Topology जैसे कुछ जरुरी टॉपिक के बारे में पता होना जरुरी है।

डाटाबेस के बारे में जानकारी | Basic information of Database

जब भी किसी वेबसाइट या किसी ऑर्गेनाइजेशन को किसी हैकर द्वारा हैक किया जाता है तो उसमे उस ऑर्गेनाइजेशन के डाटाबेस को निशाना बनाया जाता है क्योंकि हैकिंग में यही सबसे महत्वपूर्ण पार्ट होता है इसलिए एक अच्छा हैकर बनने के लिए आपको Database के बारे में सभी जरुरी जानकारी होनी चाहिए कि यह किस प्रकार काम करता है। आपको डेटाबेस से सम्बंधित प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की भी जानकारी होनी चाहिए।

अलग सोचने की क्षमता Thinking Ability

यह स्टेप हैकिंग में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण स्टेप है क्योंकि बाकियों से अलग सोचने की क्षमता को आप कही से सीख नही सकते यह आपको पाने अन्दर खुद ही डेवेलोप करनी पड़ती है। अगर आपमें अलग सोचने की क्षमता है तो यह क्वालिटी आपको किसी भी यूजर या ऑर्गेनाइजेशन को हैक करने में काफी मदद करती है और इसके साथ ही उनके द्वारा यूज़ किये जाने वाले पासवर्ड को भी क्रैक करने में मदद करती है।

FAQ

हैकर बनने के लिए क्या करें?

हैकर बनने के लिए आपको कंप्यूटर की सभी बेसिक जानकारी के साथ कंप्यूटर नेटवर्क, लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम, प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की जानकारी होनी चाहिए। आज के समय में कई ऑर्गेनाइजेशन हैकिंग का कोर्स कराती है जिनको पढ़कर आप एक हैकर बन सकते है।

हैकर कैसे बनें?

अगर आप एक हैकर बनना चाहते है तो आप इस आर्टिकल में बताई गयी सभी स्टेप्स को पढ़कर उनमे बताये गये प्रोसेस को फॉलो करके एक अच्छे हैकर बन सकते है।

क्या हैकर बनने के लिए कोई पढाई की जाती है?

जीहाँ, बिना पढाई किये आप हैकर कभी नही बन सकते क्योंकि किसी भी चीज़ को सीखने के लिए आपको पढाई करनी ही पड़ती है। इसलिए अगर आप हैकर बनना चाहते है तो आपको इससे सम्बंधित पढाई करनी चाहिए।

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हमनें हैकर कैसे बनें? । How to be A Computer Hacker से संबंधित जानकारी को साझा किया हैं। आशा करता हूँ कि आपके लिए दी गयी जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी।

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें