Home » आधार कार्ड » मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना क्या है? | ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना क्या है? | ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना ऑनलाइन आवेदन :- मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी उत्तर प्रदेश के नागरिकों के लिए कई तरह की कल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर रहे हैं के अंतर्गत नागरिकों को कई तरह के लाभ प्रदान किए जा रहे हैं। वर्ष 2019 से हमारे पूरे देश में कोरोनावायरस ली हुई है जिसकी वजह से करोड़ों ने अपनी जान खो दी है ऐसे में बहुत से ऐसे बच्चे है जिनके माता-पिता में से किसी एक या माता-पिता दोनो देहांत हो गया है। उन बच्चों के पास अपना पालन पोषण करने तथा शिक्षा के लिए कोई भी आय का साधन नही बचा है।

इसी समस्या को दूर करने तथा उन्हें के बेहतर जीवन प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना 2021 का शुभारंभ किया है इस योजना के अंतर्गत जिन बच्चों के माता पिता की कोरोना महामारी की बजह से मृत्यु हुई है उन बच्चों को सरकार आर्थिक रूप से सहायता के रुप में वित्तीय राशि के साथ ही कई और लाभ भी प्रदान किये जायेंगे। यदि आप किस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे आज के इस आर्टिकल को पूरा ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें।

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना क्या है? | What is Mukhyamantri Bal Seva Yojana

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना क्या है  ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

उत्तर प्रदेश में निवास करने वाले जिन नागरिकों की मृत्यु हुई है उनके बच्चों के लिए बेहतर जीवन एवं शिक्षा प्रदान करने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने 30 मई 2021 को Mukhyamantri Bal Seva Yojana 2021 का आयोजन किया है। इस योजना के अंतर्गत जिन बच्चों के माता-पिता में से किसी एक या दोनों की मृत्यु हो चुकी है उन बच्चों के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा ₹4000 की आर्थिक सहायता के साथ-साथ बालिकाओं के विवाह के लिए ₹101000 की सहायता राशि प्रदान की जाएगी ।

इसके अलावा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत जिन बच्चों के माता-पिता दोनों का देहांत हो चुका है यदि किसी बच्चे के माता-पिता का देहांत हो गया हो और उसकी आयु 10 वर्ष से कम है तो उन्हें आवासीय लाभ भी प्रदान किए जाएंगे। राज्य के जो भी इच्छुक नागरिक व उनके अभिभावक इस योजना के अंतर्गत आवेदन कर के लाभ लेना चाहते हैं वह इस आर्टिकल को अंत तक ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें।

उत्तर प्रदेश बाल सेवा योजना से संबंधित जरूरी पात्रता

अगर आप मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा शुरू की गई बाल सेवा योजना के अंतर्गत आवेदन कर के लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित पात्रताओं को पूरा करना होगा।

  • उत्तर प्रदेश बाल सेवा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता का उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ केवल वह बच्चे ही ले सकते हैं जिनके माता-पिता का निधन कोरोनावायरस की वजह से हुआ है।
  • इस योजना का पात्र उन बच्चों को बनाया गया है जिन्होंने कोविड-19 के कारण खो दिया हो।और अब उनका पालन पोषण करने के लिए आय का कोई स्त्रोत नही है।

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Document for UP MukhyamantriBal Seva Yojana

  • निवास प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • माता पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • बैंक खाते की जानकारी
  • पासपोर्ट साइज फ़ोटो

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें? | How to apply under the Chief Minister’s Child Service Scheme

अगर आपको इस योजना के के अंतर्गत आवेदन करके लाभ प्राप्त करना है तो आपको अभी कुछ समय और इंतजार करना पड़ सकता है क्योंकि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है अभी इस योजना की आवेदन प्रक्रिया प्रक्रिया शुरू नही की गई है। जैसे ही उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा Mukhyamantri Bal Seva Yojana की आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। हम आपके लिए अपने इस आर्टिकल के माध्यम से जानकारी प्रदान करेंगे। इसलिए आप हमारी वेबसाइट पर बने रहे।

उत्तर प्रदेश बाल सेवा योजना से जुड़े सवाल जवाब

उत्तर प्रदेश बाल सेवा योजना क्या है?

कोरोना संक्रमण के कारण जिन बच्चों के माता पिता में से कोई एक या दोनों की मृत्यु हो चुकी है उन बच्चों के पालन पोषण, शिक्षा, विवाह आदि का खर्च देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की शुरुआत की गई है।

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना का लाभ किसे प्रदान किया जाएगा?

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई बाल सेवा योजना का लाभ यूपी राज्य के उन बच्चों को दिया जाएगा जिन्होंने कोरोना के कारण अपने माता पिता को खो दिया है।

उत्तरप्रदेश मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत बच्चों को क्या लाभ मिलेंगे?

इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा बच्चों को उच्च शिक्षा और उनको एक बेहतर जीवन प्रदान करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

बाल सेवा योजना की शुरुआत किसके द्वारा की गई है?

उत्तर प्रदेश बाल सेवा योजना की शुरुआत उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा 30 मई 2021 को की गई है। ताकि अनाथ बच्चों को मदद दी जा सके।

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए क्या करना होगा?

इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। लेकिन अभी इस योजना को शुरू करने की घोषणा की गई है। इसलिए आवेदन करने के लिए आपको कुछ समय इंतजार करना होगा।

उत्तर प्रदेश बाल सेवा योजना की शुरुआत क्यो की गई है?

उत्तर प्रदेश राज्य में कोरोना महामारी के कारण मारने वाले लोगो के बच्चों को अच्छा भविष्य प्रदान करने तथा उनके लिए एक बेहतर जीवन देने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस पोस्ट के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई Mukhyamantri Bal Seva Yojana 2021 के बारे में जानकारी प्रदान की अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो तो हमे कमेंट करके जरूर बातये और अगर आप इस योजना से जुड़ी कोई भी अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमे कमेंट करके जरूर बताएं।

अपनी समस्या या सुझाव यहाँ लिखें